businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इंफोसिस बडे पैमाने पर विलय एवं अधिग्रहण को तैयार

Source : business.khaskhabar.com | Jan 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 infosys open to bigger scale acquisitions ceo vishal sikkaनई दिल्ली। देश की दूसरी सबसे बडी आईटी सेवा कंपनी इंफोसिस बडे पैमाने पर विलय एवं अधिग्रहण के लिए तैयार है लेकिन "प्रौद्योगिकी के लिहाज से पिछडी" कंपनियों में उसकी कोई रूचि नहीं है। बेंगलुरू मुख्यालय वाली कंपनी ने यह भी कहा कि उसकी मुख्य रूप से नवप्रवर्तन से जुडी कंपनियों, आटोमेशन तथा कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस) जैसे क्षेत्रों के अधिग्रहण में रूचि है। इंफोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिक्का इस बात पर जोर से हंसे कि खुद इंफोसिस का अधिग्रहण हो सकता है। इंफोसिस को पहले जैसी स्थिति में लाने के लिए सिक्का को पिछले साल जर्मन साफ्टवेयर कंपनी एसएपी से लाया गया था।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, "हम यहां दूसरों के अधिग्रहण के लिए हैं, न कि कोई हमारा अधिग्रहण करे, निश्चित रूप से तब तक नहीं, जब तक मैं यहां हूं।" सिक्का ने कहा, "हम विलय एवं अधिग्रहण के लिए तैयार हैं और हम नवोन्मेषी कंपनियों का अधिग्रहण करना पसंद करेंगे। हम दुनिया भर में, हर जगह ऎसी कंपनियों की ओर देख रहे हैं। कुछ क्षेत्र हैं जहां आप भौगौलिक रूप से स्वयं को मजबूत कर सकते हैं।" उन्होंने कहा, "मुख्य बात यह है कि केवल आय या लाभ बढाने या इस तरह की चीजों के आधार पर प्रौद्योगिकी के लिहाज से पिछडी कंपनियों के अधिग्रहण में मेरी रूचि नहीं है।"

आठ अरब डालर की सूचना प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता कंपनी इंफोसिस लिमिटेड के पहले गैर-संस्थापक सीईओ विशाल सिक्का ने कहा कि कंपनी की छोटी इकाइयों के अधिग्रहण में रूचि है लेकिन वह बडी कंपनियों का अधिग्रहण करने को भी तैयार है। उन्होंने कहा, "हमारी छोटी इकाइयों के अधिग्रहण में रूचि है लेकिन आप कभी वैसी चीज से इनकार नहीं कर सकते जिसका कोई मतलब होता हो और जो बडे पैमाने पर हो। प्राथमिक रूप से हमारी रूचि छोटी कंपनियों, नवोन्मेषी कंपनियों में हैं। ये क्षेत्र हैं जिसका मैंने जिक्र किया है आटोमेशन, कृत्रिम बुद्धिमता।" कृत्रिम बुद्धिमता या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान का एक क्षेत्र है जहां मशीनों में ऎसी क्षमता विकसित की जाती है जिससे लगे कि उनमें मानव जैसी सोचने और काम करने की क्षमता (रोबोट) है।

सिक्का ने कहा, "कई नई सोच तथा नए प्रकार के एप्लीकेशन आ रहे हैं। जहां कहीं भी प्रौद्योगिकी के साथ लोगों को लाने से उत्पादकता में सुधार होता है वहां प्रौद्योगिकी की योग्यता वाले लोगों को बढाया जाएगा।" उन्होंने कहा कि इंफोसिस की नए क्षेत्रों में सहयोग में भी रूचि है। पहले भी सिक्का ने यह बात कही थी कि इंफोसिस ऎसी कंपनियों पर गौर करेगी जो "कृत्रिम बुद्धिमता" और आटोमेशन जैसी "आने वाले कल की प्रौद्योगिकी" पर काम कर रहीं है। सिक्का ने पिछले साल अगस्त में कंपनी की बागडोर संभाली और तब से इंफोसिस ने कोई अधिग्रहण नहीं किया है। इंफोसिस बीपीओ ने जनवरी 2012 में आस्ट्रेलिया स्थित पोर्टलैंड ग्रूप का 4.1 करोड डालर में अधिग्रहण किया था। इसी साल अक्टूबर में कंपनी ने ज्यूरिख मुख्यालय वाली लोडस्टोन होल्डिंग का अधिग्रहण किया।