businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : ग्रीस घटनाक्रम, मानसून की प्रगति पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | July 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: Greece Events, will monitor the progress of monsoonमुंबई। शेयर बाजारों में अगले हफ्ते मानसून की प्रगति और ग्रीस आर्थिक संकट संबंधी घटनाक्रम पर निवेशकों की नजर रहेगी। सोमवार को बाजार ग्रीस में रविवार को होने वाले जनमत संग्रह पर प्रतिक्रिया करेगा, जिसमें मतदाता कर्ज की अगली खेप पाने के लिए कर्जदाताओं के सुधार प्रस्तावों को स्वीकारने या नकारने पर मत देंगे। सर्वेक्षण के मुताबिक जनमत संग्रह के परिणाम का अनुमान लगाना कठिन है। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर मानसून की प्रगति, मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही के लिए कंपनियों के परिणामों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। जुलाई के दूसरे सप्ताह से कंपनियां अपने परिणाम जारी करना शुरू कर देगी। परिणाम जारी करने का यह दौर अगस्त के दूसरे सप्ताह तक चलेगा। इस दौरान निवेशक परिणाम के साथ कंपनी प्रबंधन द्वारा की जाने वाली आगामी तिमाहियों की आय की भविष्यवाणी में निवेश के अवसर ढूंढेंगे।

प्रमुख कंपनियों में गुरूवार नौ जुलाई को सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी टीसीएस के परिणाम से यह दौर शुरू होगा। आगामी सप्ताह में बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी। जून-सितंबर मानसूनी सत्र के दौरान बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है। अब तक देशभर में हुई अच्छी बारिश से महंगाई का दबाव कुछ कम हुआ है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक मुख्य दरों में कटौती कर सकता है। रिजर्व बैंक चार अगस्त को अगली मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेगा। आगामी सप्ताह ग्रीस से संबंधित घटनाक्रम पर निवेशकों की नजर रहेगी।

रविवार के जनमत संग्रह में यदि न के पक्ष में मतदान होता है, तो ग्रीस के यूरोजोन से बाहर निकलने की संभावना बढ़ जाएगी। हां के पक्ष में मतदान होने पर प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास की गठबंधन सरकार के गिरने का खतरा पैदा हो जाएगा। अभी हालांकि मतदान के परिणाम का अनुमान लगाना कठिन है। सरकार शुक्रवार 10 जुलाई को मई महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन से संबंधित आंक़डे जारी करेगी। अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 4.1 फीसदी रही थी, जो मार्च में 2.5 फीसदी थी।