businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत की विकास दर इस साल चीन से बेहतर : आईएमएफ

Source : business.khaskhabar.com | July 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India growth rate this year, better than China: IMFवाशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की विकास दर इस साल चीन से आगे निकल जाएगी। गुरूवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में भारत की विकास दर इस साल 7.5 फीसदी आंकी गई है, जबकि चीन की दर 6.8 फीसदी आंकी गई है। अगले साल यानी 2016 के लिए भारत की विकास दर 7.5 फीसदी पर बरकरार रखी गई, जबकि चीन के लिए 50 आधार अंकों की गिरावट के साथ 6.3 फीसदी आंकी गई है।

विश्व आर्थिक परिदृश्य की अद्यतन रिपोर्ट में कहा गया है, ""2015 में वैश्विक विकास दर 3.3 फीसदी आंकी गई है, जो 2014 के मुकाबले थो़डी कम है। यह दर विकसित देशों में गत वर्ष के मुकाबले थो़डी अधिक रहेगी और उभरती अर्थव्यवस्थाओं में थो़डी कम रहेगी। 2016 में यह दर 3.8 फीसदी रहने का अनुमान है।"" रिपोर्ट में वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में कहा गया है कि 2015 की प्रथम तिमाही में वैश्विक विकास दर 2.2 फीसदी रही, जो अप्रैल के अनुमान से 80 आधार अंक कम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कमी अमेरिका में उत्पादन घटने के कारण और इसके कनाडा और मेक्सिको पर प़डे प्रभाव के कारण हुई।

तेल की स्थिति के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल-जून तिमाही में कीमत बढ़ी है, जिससे पता चलता है कि इसकी मांग बढ़ी है और अमेरिका में उत्पादन उम्मीद से अधिक तेजी से घटेगा। रिपोर्ट में फिर भी कहा गया है कि 2015 में औसत तेल मूल्य 59 डॉलर प्रति बैरल ही रहेगा, जिसका अनुमान अप्रैल में रखा गया है। इसके मुताबिक 2016 और बाद के कुछ वर्षो में भी इसमें अधिक तेजी से वृद्धि नहीं होगी, क्योंकि वैश्विक आपूर्ति 2014 के स्तर से अधिक है और तेल का भंडार बढ़ रहा है। ग्रीस कर्ज संकट के बारे में इसमें कहा गया है कि इसका बुरा प्रभाव सामने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अधिक नहीं प़डा है और यदि समय रहते इसका हल निकाल लिया गया, तो ऎसा जोखिम नहीं रहेगा।