businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत खाद्य सुरक्षा का हल ढूंढने में कर सकता है मदद : डब्ल्यूटीओ

Source : business.khaskhabar.com | Jan 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 wto chief says india should lead talks on food stock solutionजयपुर। भारत आने वाले दिनों में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में खाद्य सुरक्षा के मुद्दे का स्थायी समाधान ढूंढने में रचनात्मक भूमिका अदा कर सकता है। यह बात शुक्रवार को विश्व व्यापार संस्थान के प्रमुख रोबर्तो अजेवेदो ने कही। सीआईआई के भागीदारी सम्मेलन में डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक अजेवेदो ने यह भी कहा कि सदस्य देशों को व्यापार सुगमता समझौता (टीएफए) समय पर लागू करना चाहिए क्योंकि इससे व्यापार की लागत घटाने और निर्यात प्रोत्साहन में मदद मिलेगी।

उन्होंने यहां कहा, "सदस्यों को अब इस मुद्दे (खाद्य सुरक्षा के मुद्दे) का स्थाई समाधान ढूंढने की दिशा में मिलकर रचनात्मक तरीके से काम करना होगा। हमारे पास वार्ता पूरी करने के लिए इस साल दिसंबर की समयसीमा है। इसलिए हमें इसमें कोई समय नहीं गंवाना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि भारत आने वाले दिनों में इस संबंध में प्रमुख भूमिका निभाएगा।" डब्ल्यूटीओ प्रमुख ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण से अलग से भी मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि विकासशील देशों ने दिसंबर 2013 में हुई बाली वार्ता की सफलता में उल्लेखनीय भूमिका निभाई। उन्होंने कहा बाली में "पहला फैसला, और स्पष्ट तौर पर भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैसला था खाद्य सुरक्षा के उद्येश्यों के लिए अनाज के सार्वजनिक भंडार पर बाली का फैसला, इसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि बाली में तय शांति उपबंध: तक तक प्रभावी रहेगा जब तक कि इसका स्थाई समाधान नहीं निकाल लिया जाता।"