businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ट्रेन मे सफर हुआ और महंगा, तत्काल टिकट पर आज से लागू

Source : business.khaskhabar.com | Oct 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Train Fare is expensive from todayनई दिल्ली। आने वाले दिनों में अगर आप भी ट्रेन में सफर का मन बना रहे हैं तो जेब को थोडा और हल्का करने की तैयारी कर लीजिए। हाल ही में रेल किराए में बढोतरी के बाद अब तत्काल टिकट भी महंगा हो जाएगा। जी हां, एक बार फिर से रेल में सफर करना अब और महंगा हो गया है। तत्काल में टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब और कीमत चुकानी होगी। अब तत्काल में टिकट की बुकिंग महंगी हो गई है। रेलवे ने एक अक्टूबर से तत्काल कोटे के आधे टिकटों पर प्रीमियम चार्ज लगा दिया है। प्रीमियम तत्काल कोटा टिकट योजना एक अक्टूबर से 80 ट्रेनों में चालू हो गई है और उसके लिए टिकट ऑनलाइन ही उपलब्ध हैं।

बताया जा रहा है कि पिछले कुछ समय से घाटे में चल रही भारतीय रेवले की आमदनी बढाने के लिए शुक्रवार से तत्काल टिकट महंगी कर दी गई है। दिल्ली-मुंबई राजधानी सहित 80 अन्य ट्रेनों पर तत्काल टिकट बुक करने के लिए अब ज्यादा रूपए खर्च करने होंगे। 80 ट्रेनों की आधी तत्काल टिकट महंगी की गई हैं। डयानमिक फेयर सिस्टम के तहत किराया अब डिमांड पर निर्भर करेगा। त्यौहारी सीजन से पहले इस बढोतरी से रेलवे को मुनाफा होगा। रेलवे मंत्रालय से एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह तय किया गया है कि तत्काल कोटा टिकट की 50 फीसदी टिकट डायनमिक फेयर सिस्टम के तहत बेची जाएंगीं। इस स्कीम के तहत बची हुई 50 फीसदी तत्काल कोटा की टिकट वर्तमान सिस्टम से पुराने दामों में ही बेची जाएंगी। यानी कि जितनी ज्यादा डिमांड उतनी महंगी टिकट।

 तत्काल कोटे के 50 फीसदी टिकट अब प्रीमियम रेट पर बेचे जाएंगे। यानि तत्काल कोटे के 50 फीसदी टिकट की कीमत डिमांड-सप्लाई के आधार पर तय होंगी। योजना के तहत तत्काल कोटे के 50 फीसदी टिकटों पर सामान्य किराया लगेगा। शेष सीटें अलग-अलग स्लैब में बढती हुई दरों पर दी जाएंगी। इनमें 50 फीसदी के बाद आने वाली 10 फीसद सीटों पर 20 प्रतिशत बढा हुआ किराया लगेगा। जो टिकटें बचेंगीं, उनमें से 10-10 फीसदी सीटों का किराया 20-20 प्रतिशत बढता जाएगा। तत्काल टिकट का बढा हुआ चार्ज प्रीमियम तत्काल कोटे के टिकट के नाम से वसूला जाएगा। किसी ट्रेन में 48 सीटें तत्काल कोटे के लिए आरक्षित है, तो 24 सीटों पर सामान्य तत्काल किराया लगेगा। बाकी की बची 24 सीटों में से 10 फीसदी यानी लगभग 3 सीटों पर 20 प्रतिशत ज्यादा किराया लगेगा। फिर बची 21 सीटों में से 10 फीसदी यानी दो सीटों पर 20 प्रतिशत किराया और बढ जाएगा। इसी प्रकार सीटें कम होने पर किराया बढती जाएगी।