businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

छत्तीसगढ में होगा हवा से बिजली उत्पादन

Source : business.khaskhabar.com | Oct 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Of wind power generation in Chhattisgarhरायपुर। प्रदेश की हवा को साधकर 314 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि अगले दो-तीन साल में प्रदेश में कम से कम 100 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होने लगेगा। छत्तीसगढ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) ने इसकी प्रायोगिक तैयारी पूरी कर ली है। क्रेडा के मुख्य अभियंता शशिकांत देशपांडे ने बताया कि शुरूआती अध्ययन में 50 मीटर की ऊंचाई की हवा से महज 23 मेगावाट बिजली उत्पादन की संभावना जताई गई थी।
बाद के अध्ययन में सामने आया कि मास्ट की ऊंचाई 80 मीटर कर देने पर इसकी क्षमता 314 मेगावॉट तक पहुंचाई जा सकती है। एक मास्ट के पीछे 22 लाख रूपये का खर्च अनुमानित है। यह खर्च केंद्र और राज्य सरकार मिलकर उठाएगी। 40 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार देगी। शेष 60 प्रतिशत राज्य सरकार और निजी निवेशक उठाएंगे। क्रेडा ने अपनी हिस्सेदारी 30 प्रतिशत करने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा है।
क्रेडा ने हवा के उच्च घनत्व वाले नौ क्षेत्रों का चयन किया है। इनमें जशपुर, सरगुजा, मैनपाट, केशकाल, बचेली, आकाश नगर, गरियाबंद और कोंडागांव शामिल हैं। यहां 30 मास्ट लगाए जाएंगे। 80 मीटर ऊंचे इस मास्ट से हवा की गति मापी जाएगी। शशिकांत देशपांडे ने कहा कि हवा से बिजली उत्पादन के वैज्ञानिक शोध पर काम किया जा रहा है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।