businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नॉर्वे में ई-सिगरेट के विज्ञापन पर रोक

Source : business.khaskhabar.com | July 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Norway bans e cigarette advertisingओस्लो। नॉर्वे सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के सभी विक्रेताओं को अपनी वेबसाइटों से ई सिगरेट की सभी तस्वीरों और इससे संबंधित सकारात्मक समीक्षाओं को हटाने के लिए अधिसूचना जारी की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नॉर्वे के स्वास्थ्य निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया, "ई-सिगरेट तंबाकू का ही प्रतिरूप है। इसलिए इसके विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया गया है।"

नॉर्वे के एक स्थानीय समाचारपत्र "डीएन" के मुताबिक, ई-सिगरेट विक्रेताओं को डर है कि विज्ञापन पर प्रतिबंध से उनका कारोबार प्रभावित होगा। वह भी ऎसी स्थिति में जब उनके कई उत्पाद निकोटीन मुक्त हैं और सिगरेट की तरह नहीं लगते। ई-सिगरेट बैटरी से इस्तेमाल होने वाला उपकरण है।

इसका सेवन करने के दौरान इसमें मौजूद तरल पदार्थ भाप में बदल जाता है, जिस वजह से इसके सेवन से धूम्रपान जैसा अहसास होता है। ई-सिगरेट में सामान्य सिगरेट की तुलना में कैंसर का कारण बनने वाले रसायन नहीं होतेस, लेकिन इनमें आमतौर पर निकोटीन होता है। ई-सिगरेट के स्वास्थ्य पर प़डने पर हानिकारक प्रभावों के बारे में अभी कुछ सटीक पता नहीं चला है लेकिन तंबाकू की तुलना में ई-सिगरेट कम हानिकारक होती है।
(आईएएनएस)