businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सोने में तेजी से गिरावट, 10 माह के नीचे स्तर पर

Source : business.khaskhabar.com | May 23, 2014 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 Gold fell sharply, down to the level of 10 months
मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से सोना आयात बंदियों पर ढील देते ही पीली धातु की कीमतों में तेजी से गिरावट हुई है। इसका फायदा उठाने के लिए लोग बुलियन बाजार की तरफ रूख करते नजर आ रहे हैं। शादियों के इस सीजन में लोगों ने बाइंग के लिए बने इस मौके को हाथों हाथ लिया है। इंडस्ट्री और बाजार के जानकारों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सोने पर लगने वाले प्रीमियम में कमी आएगी।

हालांकि जूलर्स की राय में आरबीआई ने ऎसा कुछ नहीं किया, जिससे सोना सस्ता हो। रिजर्व बैंक द्वारा सोने के आयात पर अंकुशों में ढील के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 800 रूपये लुढक कर नौ माह के निचले स्तर 28,550 रूपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। नरम मांग व कमजोर वैश्विक रूख का असर भी इस बहुमूल्य धातु की कीमत पर पडा। चांदी में सीमित नरमी रही और यह 50 रूपये टूटकर 41,650 रपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। रिजर्व बैंक ने बैंकों के अलावा चुनिंदा ट्रेडिंग फमोंü को भी सोने के आयात की अनुमति दे दी । सेंट्रल बैंक के इस कदम के बाद स्टॉकिस्टों के माल निकालने से यहां सोने के दाम नीचे आ गए।

ऎसी उम्मीद जताई जा रही है कि सेंट्रल बैंक के इस कदम के बाद सोने की आपूर्ति बढ़ेगी व घरेलू बाजार में इसकी कीमतों में गिरावट आएगी। रिजर्व बैंक ने पिछले साल जुलाई में चालू खाते के बढ़ते घाटे पर लगाम के लिए सोने के आयात पर कई तरह के अंकुश लगाए थे। केंद्रीय बैंक ने पाबंदियों के तहत केवल बैंकों या अधिकृत एजेंटों को सोना आयात की छूट दे रखी थी और आयातित माल का 20 प्रतिशत निर्यात करना अनिवार्य किया गया था। इससे पहले सोने ने यह स्तर पिछले साल 8 अगस्त को देखा था।