businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ये हैं 18 कंपनियां जो दबाए बैठी हैं 500 करोड का टैक्स : आयकर विभाग

Source : business.khaskhabar.com | Mar 31, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 18 tax defaulters owe Rs 500 crore to exchequer, says Revenue Departmentनई दिल्ली। आयकर विभाग ने ऎसे 18 सबसे बडे चूककर्ताओं के नाम प्रकाशित किए हैं जिन पर आयकर विभाग का 500 करोड रूपए से अधिक कर बकाया है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इन नामों को सार्वजनिक करने का उद्देश्य यह है कि आम आदमी ऎसे लोगों की जानकारी देने में विभाग की मदद कर सके। यह कदम ऎसे लोगों के बारे में जागरूकता बढाने के लिए उठाया गया है जो कानून के खिलाफ काम कर रहे हैं। इससे पहले इन नामों को विभाग की वेबसाइट पर डाला गया था।"

मंगलवार को समाचार पत्रों में राष्ट्रीय राजधानी स्थित मुख्य आयकर आयुक्त (प्रशासन) के हवाले से कर चूककर्ताओं के नाम और अन्य विवरण प्रकाशित किए गए हैं। आक्रामक रूख अपनाते हुए सरकार ने पहली बार 18 कर चूककर्ताओं के नाम सार्वजनिक किए हैं जिनमें गोल्डसुख ट्रेड और सोमानी सीमेंट्स के भी नाम शामिल हैं। आयकर विभाग के मुताबिक इन इकाइयों ने जानबूझकर कर की अदायगी नहीं की है। इन इकाइयों को उनके बकाया कर का भुगतान करने के लिए बाध्य करने की एक कोशिश के तहत केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ दिनों पहले आयकर विभाग को इन नामों को उसकी वेबसाइट पर डालने को कहा था जिसमें से 11 गुजरात स्थित हैं।

नोटिस में कहा गया है, "चूककर्ताओं को उनके बकाया करों का तत्काल भुगतान करने की सलाह दी जाती है।" एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने कहा, "यह पहली बार है जब विभाग ने ऎसे जानबूझकर कर की अदायगी नहीं करने वालों के नाम सार्वजनिक किए हैं जिन पर 10 करोड रूपए या इससे अधिक की कर देनदारी है। कई मामलों में निर्धारिती लापता हैं।" प्रकाशित सूची में शामिल कंपनियों में सोमानी सीमेंट पर 27.47 करोड रूपए, ब्लू इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर 75.11 करोड रूपए, एप्पलटेक सॉल्यूशंस पर 27.07 करोड रूपए, ज्यूपिटर बिजनेस पर 21.31 करोड रूपए और हीरक बायोटेक पर 18.54 करोड रूपए का कर बकाया है।

अन्य गुजरात स्थित कंपनियों में आइकॉन बायो फार्मा पर 17.69 करोड रूपए, बनयान ऎंड बेरी एलॉय पर 17.48 करोड रूपए, लक्ष्मीनारायण टी ठक्कर पर 12.49 करोड रूपए, विराज डाइंग ऎंड प्रिंटिंग पर 18.57 करोड रूपए, पूनम इंडस्ट्रीज पर 15.84 करोड रूपए, कुंवर अजय फूड पर 15 करोड रूपए की कर देनदारी है। इनके अलावा जयपुर स्थित गोल्डसुख ट्रेड इंडिया पर 75.47 करोड रूपए, कोलकाता स्थित विक्टर क्रेडिट ऎंड कंस्ट्रक्शन पर 13.81 करोड रूपए, मुंबई स्थित नोबल मर्चेडाइज पर 11.93 करोड रूपए कर बकाया है।