businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दिल्ली में रूलाने लगा प्याज, खुदरा भाव 50 रूपए पहुंचा

Source : business.khaskhabar.com | Aug 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 onion prices in delhi ncr touch rs 50 kgनई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमत 50 रूपये प्रति किग्रा पर पहुंच गया है। हालांकि, थोडी कमजोर क्वालिटी वाला प्याज अभी 30 से 40 रूपये किलो के भाव बिक रहा है। आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और तेजी आने की आशंका के कारण सरकारी एजेंसियों एसएफएसी और नाफेड ने प्याज की खुदरा कीमतों में तेजी रोकने के लिए दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में "सफल" और "डीएमएस" खुदरा बिक्री केंद्रों के जरिये इसकी बिक्री शुरू की है।

लघु कृषक कृषि व्यवसाय संघ (एसएफएसी) और राष्ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन महासंघ (नाफेड) ने मिलकर मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) का उपयोग करते हुए महाराष्ट्र के नासिक से 7,000 से 8,000 टन प्याज खरीदा है। एसएफएसी के प्रबंध निदेशक प्रवेश शर्मा ने बताया, हम मदर डेयरी के सफल बिक्री केंद्र और दिल्ली दुग्ध योजना (डीएमएस) बूथ के जरिये दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में विगत दो-तीन दिनों से प्याज की बिक्री कर रहे हैं, ताकि इसकी उपलब्धता बढ़ायी जा सके और कीमतों पर अंकुश लगाया जा सके।

शर्मा ने कहा कि एसएफएसी, नाफेड के स्टॉक में रखे प्याज का भी विपणन कर रही है। मौजूदा समय में एसएफएसी सफल के 300 बिक्री केंद्रों और डीएमएस के 100 बूथों के जरिये प्रतिदिन करीब 100 टन प्याज बेच रही है। उन्होंने कहा कि डीएमएस के बूथ पर प्याज की बिक्री 34 रूपये प्रति किलो के निर्धारित दर पर की जा रही है, जो बाजार की 40 से 42 रूपये प्रति किलो की दर से काफी कम है। सफल के बिक्री केंद्र पर मूल्य का निर्धारण मदर डेयरी के द्वारा ही किया जा रहा है।