businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आरकॉम में सिस्तेमा श्याम के विलय को मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | Nov 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 systema shyam merger in RCOM gets nodमुंबई। उद्योगपति अनिल धीरूभाई अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने सोमवार को सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसज के कंपनी में विलय की घोषणा की। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस विलय के तहत सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज की रिलायंस कम्युनिकेशंस में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी।

इसके अलावा, आरकॉम दूरसंचार विभाग को सिस्तेमा श्याम के स्पेक्ट्रम के लिए समयबद्ध तरीके से भुगतान करेगी, जिसके तहत अगले 10 वर्ष में 392 करोड रूपये की धनराशि का भुगतान किया जाएगा। दोनों कंपनियों के बीच इस सौदे को सोमवार को यहां मजूरी मिल गई, जिसमें एमटीएस ब्रांड का अधिग्रहण भी शामिल है। सिस्तेमा श्याम रूस की सिस्तेमा कंपनी की इकाई है जो दुनियाभर में दूरसंचार, उच्च प्रौद्योगिकी, रडार और एयरोक्षेत्र, बैंकिंग, खुदरा, मीडिया, पर्यटन और स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश करती है। इस सौदे से रिलायंस के नेटवर्क में अतिरिक्त 90 लाख ग्राहक जुडेंगे और कंपनी की सालाना आमदनी लगभग 1,500 करोड रूपये हो जाएगी।

इस सौदे के बाद आरकॉम के आठ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 800 मेगाहर्टज और 850 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम की अवधि 2021 से बढकर 2033 तक हो जाएगी। इन आठ क्षेत्रों में दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, कोलकाता, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। आरकॉम के उपभोक्ता कारोबार के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुरदीप सिंह ने सोमवार को हुए इस विलय सौदे पर प्रतिçRया देते हुए कहा,सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज के आरकॉम में विलय के इस सौदे से आपसी लाभ हेतु पूंजीगत खर्च (कैपेक्स) और परिचाल व्यय (ओपेक्स) बढेगा।

सिस्तेमा के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिखाइल शामोलिन ने कहा, यह विलय एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। पिछले कई साल से विभिन्न चुनौतियों का सामने करने के बावजूद दो डेटा सेवा प्रदाताओं का एकजुट होना देश के दूरसंचार उद्योग के लिए विकास का संकेत है। इस सौदे के तहत लेनदेन 2016 की दूसरी तिमाही तक पूरा हो सकता है। यह सौदा कॉर्पोरेट, विनियामक और अन्य जरूरी नियामकों की मंजूरी के अधीन है।

(IANS)