businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ग्रीस संकट:भारत से पूंजी निकासी संभव,सरकार आरबीआई के संपर्क में

Source : business.khaskhabar.com | Jun 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 greece crisis may trigger capital outflow: finance secretaryनई दिल्ली। देश के वित्त सचिव राजीव महर्षि ने कहा है कि ग्रीस के आर्थिक संकट के चलते भारत से पूंजी निकासी जोर पकड सकती है और सरकार स्थिति से निपटने के लिए रिजर्व बैंक के साथ विचार-विमर्श कर रही है। उन्होंने कहा कि यूनान के हालात का भारत पर सीधा असर नहीं होगा हालांकि यूरोप के जरिये पूंजी प्रवाह और निकासी पर इसका असर पड सकता है। महर्षि ने संवाददाताओं से कहा, यूनान संकट का भारत पर कोई सीधा असर नहीं होगा। यूरोप में ब्याज दर बढ सकती है। यूरोप में ब्याज दर में बढोतरी की स्थिति में भारत से पूंजी निकासी जोर पकड सकती है।

उन्होंने कहा कि हालात बदल रहे हैं। अभी कोई ठोस योजना नहीं है जिस पर अमल किया जाए। इस संकट से यूरो पर असर पडने की वजह से भारत पर भी इसका अप्रत्यक्ष असर पड सकता है। जितना असर यूरो पर होगा उतना ही अप्रत्यक्ष असर भारत पर होगा। यदि यूरो बांड पर मुनाफा बढता है तो इसका भारत में निवेश और निकासी दोनों पर असर होगा। महर्षि ने कहा कि कोई इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि हालात कैसे होंगे।

उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर हम आरबीआई के संपर्क में हैं, लेकिन जो उन्हें करना है, वो करेंगे। यह पूछने पर कि क्या किसी भारतीय कंपनी का यूनान में कारेाबार है, उन्होंने कहा, मुझे पता नहीं। महर्षि ने कहा, यदि अमेरिका में सरकारी प्रतिभूति पर मुनाफा बढता है तो इसका भारत में निवेश और निकासी पर असर हो सकता है। हमें यह नहीं पता कि विदेशी निवेशक अपना निवेश कहां ले जाएंगे। यूनान ने पूंजी पर नियंत्रण लागू कर दिया और कम से कम 6 जुलाई तक के लिए बैंक बंद कर दिए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने यूरोपीय कर्जदाता देशों के प्रस्तावित राहत पैकेज पर 6 जुलाई को जनमत संग्रह का ऎलान किया है।