businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

विप्रो की आय घटी, चौथी तिमाही में बेहतर का अनुमान

Source : business.khaskhabar.com | Jan 18, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Wipro revenue slips in Q3, hopes for better Q4बेंगलुरू। सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि चौथी तिमाही में उसे बेहतर वित्तीय परिणाम की उम्मीद है। तीसरी तिमाही में हालांकि उसके सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवा कारोबार की आय पूर्व घोषित अनुमान से कम रही। दूसरी ओर एक अन्य आईटी सेवा कंपनी इंफोसिस ने तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर वित्तीय परिणाम दर्ज किया। कंपनी ने यहां सोमवार को जारी अपने एक बयान में कहा, ""आईटी सेवा कारोबार की आय जनवरी-मार्च तिमाही में 1.875-1.912 अरब डॉलर रहने का अनुमान है।"" कंपनी ने अक्टूबर में कहा था कि तीसरी तिमाही में आईटी कारोबार की आय 1.841-1.878 अरब डॉलर रह सकती है, जबकि वास्तविक आय इससे कम 1.838 अरब डॉलर रही, जो प्रति डॉलर 66.99 रूपये की विनिमय दर पर साल-दर-साल आधार पर 2.4 फीसदी और तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 0.3 फीसदी अधिक है। स्थिर मुद्रा विनिमय दर पर हालांकि डॉलर मूल्य में आईटी सेवा कारोबार की कुल आय साल-दर-साल आधार पर 6.3 फीसदी और तिमाही दर तिमाही आधार पर 1.4 फीसदी बढ़ी, जबकि रूपये मूल्य में यह 12,310 करो़ड रूपये की आय साल-दर-साल आधार पर नौ फीसदी अधिक है।

विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी.के. कुरियन ने बयान में कहा, ""हमारी आय हमारे अनुमान के अनुरूप रही।"" इससे पहले कंपनी ने कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ साल-दर-साल आधार पर दो फीसदी बढ़कर 2,230 करो़ड रूपये रहा, जो एक तिमाही पहले भी लगभग इतना ही था। समेकित कुल आय इस दौरान सात फीसदी बढ़कर 12,861 करो़ड रूपये रही, जो तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 2.8 फीसदी अधिक है। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिग मानक (आईएफआरएस) के तहत शुद्ध लाभ 33.8 करो़ड डॉलर और कुल आय 1.943 अरब डॉलर रही। कुल आय में 1.838 अरब डॉलर का योगदान सिर्फ सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवा क्षेत्र का रहा।

कुरियन ने कहा, ""यह स्पष्ट होता जा रहा है कि ग्राहक अपने संचालन को सरल बनाना चाहते हैं और अपने आईटी खर्च का अधिकतम उपयोग करना चाहते हैं। इसके साथ ही वे अपने कारोबार में सुधार के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी में निवेश करना चाहते हैं। हम इस रूझान का पूरा लाभ उठाने की स्थिति में हैं।"" आलोच्य अवधि में कंपनी के आईटी सेवा कारोबार का संचालन मार्जिन घटकर 20.2 फीसदी रह गया, जो एक तिमाही पहले 20.7 फीसदी था और एक साल पहले 21.8 फीसदी था। इस दौरान ग्राहकों की संख्या बढ़कर 1,105 हो गई, जो एक तिमाही पहले 1,100 थी और एक साल पहले 1,018 थी। कंपनी ने अपने दो रूपये अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर पर पांच रूपये लाभांश देने की घोषणा की है।