businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

टेलीकॉम सेक्टर का 12 राज्यों के साथ करार

Source : business.khaskhabar.com | Jan 12, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Telecom sector agreements with the 12 statesगुडगांव। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ई.एस.डी.एम.) योजना के तहत 12 राज्यों के साथ करार किया है। इस योजना के तहत चार सालों में 4,18,000 उम्मीदवारों को स्किल्ड करने का उद्देश्य रखा गया है, जिसमें युवाओं को उद्योग की मांग के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा। गु़डगांव स्थित टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने प्रमुख रूप से जम्मू एंड कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, पंजाब, झारखंड, तेलगांना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व केरल राज्यों के साथ करार किया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर बाजार की मांग 2009 में 45 अरब डॉलर थी, जोकि 2020 तक 400 अरब डॉलर पहुंच सकती है, जिसके चलते इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग (ई.एस.डी.एम.) के क्षेत्र में तकरीबन 2.8 करो़ड नौकरियों के आने की संभावनाएं हैं। ऎसे में जरूरत है कि देश के युवाओं को ई.एस.डी.एम. के क्षेत्र में कौशल विकास करके उन्हें रोजगार परक बनाया जा सके। आने वाले समय में इस क्षेत्र में ब़डी मात्रा में रोजगार की संभावनाएं होगी। ई.एस.डी.एम. योजना के तहत सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा छात्रों/बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा, छात्रो को स्कूली शिक्षा के दौरान अतिरिक्त कौशल से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि उन्हें रोजगार मिल सके।

इस योजना के तहत ईडीएमडस के अलग-अलग प्रकिया व मानकों में सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिससे छात्रों को ईडीएमडस क्षेत्र में जॉब आसानी से मिल सके। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता भी दी जाती है। इस अवसर पर टीएसएससी के सीईओ. ले. जनरल डॉ. एस.पी. कोचर ने कहा कि देश भर में टेलीकॉम के क्षेत्र में मैन्युफेक्चरिंग युनिट्स खुल रही हैं, जहां हुनरमंद लोगों की काफी मांग है। इसके लिए टीएसएससी ने वीडियोकोन, लावा मोबाइल, इनडंस टावर वीओम नेटवर्क जैसी टेलीकम्युनिकेशन कंपनियों के साथ प्री प्लेसमेंट, ट्रेनिंग और प्लेसमेट के लिए करार किए हैं।