businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रेलवे के लिए संसाधन जुटाने के तरीके तलाश रहे हैं प्रभु

Source : business.khaskhabar.com | May 19, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Suresh Prabhu explores ways to mobilise resources for Railwaysनई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेलवे के लिए संसाधन जुटाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। पांच साल में रेलवे में 8.5 लाख करोड रूपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है। रेल मंत्री ने देश के प्रमुख बैंकरों के साथ रेल ढांचा विकास के लिए संसाधन जुटाने के तरीकों पर विचार किया। नवगठित वित्तीय मामलों पर सलाहकार बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभु ने कहा कि रेलवे में भारी निवेश की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि संसाधन जुटाने के लिए विभिन्न स्त्रोतों व ढांचों पर विचार किया जा रहा है। इस बैठक में आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन के वी कामत, एसबीआई की चेयरपर्सन अरूंधति भट्टाचार्य, आईडीएफसी के कार्यकारी चेयरमैन राजीव लाल व क्विंटिलन मीडिया के संस्थापक राघव बहल तथा रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। सलाहकार बोर्ड के सदस्यों ने घरेलू व अंतरराष्ट्रीय कोष को आकषिर्त करने के लिए कई उपाय दिए।

रेलवे ने पांच साल में 8.5 लाख करोड रूपए के निवेश का लक्ष्य रखा है। सालाना योजना का आकार भी 2015-16 में दोगुना होकर एक लाख करो़ड रूपए पर पहुंचने की उम्मीद है। रेल बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रभु ने सलाहकार बोर्ड के गठन की घोषणा की थी। रेल मंत्रालय में वित्तीय सेवा प्रकोष्ठ बनाया गया है। यह प्रकोष्ठ संसाधन जुटाने के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। रेलवे ने पहले ही एलआईसी के साथ 1,50,000 करोड रूपए के वित्तपोषण के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) किया है। यह राशि पांच साल में निवेश की जाएगी।