businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निफ्टी गिरावट मामला : सेबी ने एनएसई को लगाई फटकार

Source : business.khaskhabar.com | Oct 11, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Nifty crash case: Sebi censures NSE orders independent reviewमुंबई। बाजार नियामक सेबी ने निफ्टी में दो साल पहले "अजीबोगरीब" तरीके से 920 अंकों की भारी गिरावट के संबंध में देश के प्रमुख स्टाक एक्सचेंज एनएसई को फटकार लगाई और उसकी प्रक्रियाओं व प्रणालियों की व्यापक स्वतंत्र जांच के आदेश दिए हैं ताकि बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के लिए जारी एक कडे आदेश में कहा है कि "वह प्रतिभूति बाजार से अपने कार्य व्यवहार में सतर्क व सावधान रहे तथा स्टॉक एक्सचेंजों से जुडे सभी कानूनों का पालन करे।"

सेबी ने कहा है कि "एनएसई द्वारा अपनाई गई प्रणाली मजबूत नहीं है" और उक्त घटना दिखाती है कि "किसी एक व्यक्ति विशेष की गलत कार्रवाई से सारी प्रणाली पर विराम लग सकता है।" निफ्टी में अचानक भारी गिरावट की यह घटना दो साल पहले पांच अक्टूबर 2012 की है जब निफ्टी में 16 प्रतिशत (920 अंक की) यह गिरावट विभिन्न सर्किट ब्रोकरों की मौजूदगी के बावजूद दर्ज की गई। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य प्रशांत सरन ने अपने आदेश में एनएसई को निर्देश दिया है कि वह अपनी समूची प्रक्रियाओं व प्रणालियों की किसी स्वतंत्र विशेषज्ञ से व्यापक समीक्षा करवाए।

यह समीक्षा "न केवल इस मामले में विशेष हालात के संदर्भ में बल्कि आमतौर पर बाजारों में स्थिरता बनाए रखने के लिहाज से" करवाई जाए। परामर्शदाता को "और अधिक मजबूत प्रतिभूति प्रणाली" सुझानी होगी तथा अपनी रिपोर्ट इस आदेश के तीन महीने की अवधि में एनएसई को जमा करानी होगी। परामर्शक की रिपोर्ट मिलने के बाद एनएसई को तीन महीने की अवधि में सेबी को रपट दाखिल करनी होगी। इसमें "कार्य योजना" भी शामिल होगी। सेबी ने 40 पेज के अपने आदेश में कहा है कि उसकी जांच में एनएसई के स्तर पर अनेक गलतियां पाई गई हैं।