businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सोने-चांदी का शुल्क मूल्य घटाया

Source : business.khaskhabar.com | Aug 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Government reduces tariff value on gold, silverनई दिल्ली। सरकार ने शुक्रवार को सोने और चांदी के शुल्क-मूल्य घटाकर क्रमश: 420 डॉलर प्रति 10 ग्राम और 645 डॉलर प्रति किग्रा कर दिया है। इस माह पहले पखवाडे इन कीमती धातुओं के शुल्क मूल्य 426 डॉलर प्रति दस ग्राम और 650 डॉलर प्रति किलो ग्राम थे। शुल्क मूल्य वह न्यूनतम दर है जिस पर सीमाशुल्क का निर्धारण किया जाता है। इसकी व्यवस्था इस लिए की गई है ताकि आयातक कम मूल्य दिखा कर शुल्क की चोरी न कर सके। वैश्विक कीमतों में उतार-चढाव के हिसाब से इसकी पखवाडे समीक्षा की जाती है। सिंगापुर में सोने का भाव कुछ तेजी के साथ 1,290.22 डॉलर प्रति औंस हो गया जो गुरूवार को 1,289.65 डॉलर प्रति औंस था।
चांदी की कीमत भी 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 19.57 डॉलर प्रति औंस हो गई। इसी प्रकार से त्यौहारी मांग और मजबूत वैश्विक रूख को देखते हुए घरेलू बाजार, राष्ट्रीय राजधानी में आभूषण विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं की लिवाली बढने के कारण सोने की कीमत में दूसरे दिन भी तेजी रही और इसकी कीमत 70 रूपए की तेजी के साथ 28,300 रूपए प्रति 10 ग्राम हो गई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की सतत लिवाली के कारण चांदी की कीमत भी 150 रूपए की तेजी के साथ 43,000 रूपए प्रति किग्रा हो गई। पेट्रोलियम के बाद देश में सबसे अधिक आयात होना वाला सामान सोना ही है।
सरकार ने चालू खाते के घाटे (सीएडी) को नियंत्रित करने के लिए आयात को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं। हाल ही में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहते हुए सोना के आयात शुल्क में ढील देने की वकालत की थी कि इसके कारण रत्न एवं आभूषण उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा था कि सोने के आयात पर रोक ने सीएडी पर असर तो डाला है लेकिन इसके कारण सोने की तस्करी भी बढी है। व्यापार घाटे को कम करने के लिए सरकार ने पिछले वर्ष अपने सोने पर आयात शुल्क को बढाकर रिकार्ड 10 प्रतिशत कर दिया और यह अनिवार्य कर दिया कि आयातित सोने का 20 प्रतिशत भाग का निर्यात किया जाए।