businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फ्यूचर, भारती के रिटेल कारोबार का होगा विलय

Source : business.khaskhabar.com | May 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Future Retail to merge with Bhartiनई दिल्ली/गु़डगांव। किशोर बियानी प्रवर्तित फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के बोर्ड ने कंपनी के रिटेल कारोबार का भारती रिटेल लिमिटेड के साथ विलय किए जाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी सोमवार को यहां कंपनी की ओर से जारी एक बयान में दी गई। फ्यूचर रिटेल के बयान में कहा गया है, ""फ्यूचर समूह की कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के बोर्ड और भारती रिटेल लिमिटेड के बोर्ड ने सोमवार को हुई अपनी-अपनी बैठक में कंपनियों की साझेदारी को मंजूरी दे दी।""

बयान में कहा गया है, ""इस विलय के बाद कारोबार में सरलता लाने के लिए फ्यूचर रिटेल और भारती रिटेल के बोर्ड द्वारा मंजूर किए गए प्रस्तावों के तहत फ्यूचर रिटेल के रिटेल कारोबार का भारती रिटेल में और भारती रिटेल के अवसंरचना कारोबार का फ्यूचर रिटेल में विलय कर दिया जाएगा।"" बयान के मुताबिक, फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (प्रस्तावित) के नाम वाली पहली कंपनी दोनों ही रिटेल कारोबारों का संचालन करेगी, और फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (प्रस्तावित) के नाम वाली दूसरी कंपनी दोनों ही कंपनियों के अवसंरचना, निवेश और दोनों कंपनियों की संपत्ति संभालेगी।

विलय के बाद भारती रिटेल और फ्यूचर रिटेल के शेयर धारक दोनों ही कंपनियों के शेयर धारक हो जाएंगे। विलय के बाद बनने वाली कंपनी के पास 243 शहरों में 570 रिटेल स्टोर हो जाएंगे। इसके तहत 203 बिग बाजार और ईजीडे हाइपरमार्केट, 197 फूड बाजार और ईजीडे सुपर मार्केट और 171 अन्य होम टाउन, ईजोन, एफबीबी और फूडहॉल स्टोर शामिल हैं। फ्यूचर समूह के संस्थापक और समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर बियानी ने कहा, ""भारती रिटेल की ताकत और नेटवर्क फ्यूचर तथा रिटेल की ताकत और नेटवर्क के एक-दूसरे का पूरक है। इससे हम करो़डों ग्राहकों तक पहुंच पाएंगे और अपने आपूतिकर्ता साझेदारों को नया अवसर दे पाएंगे।"" भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राजन भारती मित्तल ने कहा, ""रिटेल भारत के लिए अगले विकास इंजन के रूप में उभर रहा है और (इस विलय के बाद) इस विकास गाथा के हम ब़डे खिल़ाडी साबित होंगे।""

सोमवार को ही एक अन्य संवाददाता सम्मेलन में मित्तल ने कहा कि सेबी, शेयर बाजारों और अन्य ऎसे निकायों में पंजीकरण कराने में 6-8 महीने लग जाएंगे। उन्होंने कहा, ""हम विलय के लिए एक आठ सदस्यीय समिति का गठन कर रहे हैं, जिसमें दोनों कंपनियों के चार-चार सदस्य होंगे।"" बियानी ने कहा कि संयुक्त कंपनी का सालाना कारोबार 15,000 करो़ड रूपये का होगा। उन्होंने कहा, ""रिटेल कंपनी पर 1,200 करो़ड रूपये का कर्ज होगा और अवसंरचना कंपनी पर 3,500 करो़ड रूपये का कर्ज होगा।"" बंबई स्टॉक एक्सचेंज में फ्यूचर रिटेल के शेयर 12.06 फीसदी तेजी के साथ 129.65 रूपये पर बंद हुए।