businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सौर बिजली उत्पादन 1 लाख मेगावाट करने को मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | Jun 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 1 million megawatts of solar power generation to approveनई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत देश की सौर बिजली उत्पादन क्षमता पांच गुना बढ़ाकर 2022 तक एक लाख मेगावाट करने की योजना को मंजूरी दे दी।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, ""आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने देश की सौर बिजली उत्पादन क्षमता पांच गुना बढ़ाकर 2022 तक एक लाख मेगावाट करने को मंजूरी दे दी।"" उन्होंने कहा, ""यह एक ब़डी छलांग है और भारत दुनिया में सौर बिजली का सबसे ब़डा उत्पादक बन जाएगा।"" उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 2022 तक छह लाख करो़ड रूपये का निवेश किया जाएगा। प्रसाद ने कहा, ""देश में सौर उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार 15,050 करो़ड रूपये की सब्सिडी देगी।""

मंत्रिमंडल के बयान के मुताबिक, ""नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एक लाख मेगावाट उत्पादन लक्ष्य हासिल करना चाहता है।"" बयान में कहा गया है, ""ताप बिजली के साथ बंडलिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए करीब 90 हजार करो़ड रूपये के निवेश से सौर बिजली परियोजनाओं का विकास किया जाएगा।"" प्रसाद ने कहा, ""इसके अलावा सरकारी कंपनियों और स्वतंत्र बिजली उत्पादकों की ओर से भी निवेश होगा। राज्य सरकार की भी अपनी सौर नीतियां होंगी।"" सीसीईए ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत बनाओ, संधारण करो और संचालन करो (बीओओ) आधार पर 2000 मेगावाट से अधिक की ग्रिड कनेक्टेड सौर परियोजनाएं लगाने की भी मंजूरी दे दी।