businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

उम्मेद भवन पैलेस को सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब

Source : business.khaskhabar.com | Jan 21, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 ummed bhawan palace of jodhpur adjudged best hotel of worldजयपुर। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अनूठी पहचान बना चुके जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस को अब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब मिला है। ट्रिप एडवाइजर ने उम्मेद भवन में गत वर्ष में आए करीब 840 पर्यटकों से फीडबैक लिया और फीडबैक के आधार पर ही ट्रिप एडवाइजर ने इसे बेस्ट होटल रेट देकर इसका चयन किया है।

उम्मेद भवन में कुल 347 कमरे हैं। जोधपुर के प्रसिद्ध छीतर पत्थर से बने इस उम्मेद भवन पैलेस को स्थानीय लोग छीतर पैलेस के नाम से भी जानते हैं। ट्रिप एडवाइजर दुनिया की सबसे बडी ट्रेवल साइट है। दुनियाभर के लाखों पर्यटकों को उनकी यात्रा के साथ वहां ठहने के साथ की जानकारी देती है। प्रत्येक माह साढे तीन करोड लोग इसे देखते हैं। दुनियाभर के लाखों पर्यटकों से मिले फीडबैक का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की जाती है।

गौरतलब है कि मारवाड में पडे भीषण अकाल के दौरान वर्ष 1929 में महाराजा उम्मेद सिंह ने इसका निर्माण शुरू करवाया था, जिसके बाद 1943 में बनकर पूरी तरह से तैयार हुआ था और वर्ष 1978 में इसे होटल में बदल दिया गया था। इसके बाद एक भाग में पूर्व नरेश गजसिंह का परिवार रहता है। इसकी डिजाइन ब्रिटेन के हैनरी लैंचेस्टर ने करीब पांच वर्ष में तैयार की थी। दुनिया भर में प्रसिद्ध उम्मेद भवन को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक तो आते ही हैं लेकिन दुनिया की जानी-मानी हस्तियां जन्म दिवस से लेकर विवाह समारोह तक यहां आयोजित करती हैं।