businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कर व्यवस्था में बदलाव की कोशिशें जारी:जेटली

Source : business.khaskhabar.com | Jan 21, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india on way to bring changes in tax systems: jaitelyसिंगापुर। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने सिंगापुर में यहां गुरूवार को कहा कि भारत स्थिरता बढाने के लिए कर व्यवस्था में बदलाव कर रहा है और इसे सरल बना रहा है तथा पुराने विवादों को निपटाने की कोशिश कर रहा है।

जेटली ने यहां जारी एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन -डूइंग बिजनेस एक्रॉस एशिया:लीगल कनवर्जेस इन एन एशियन कंट्री-में कहा,भारत में जहां तक कर कानूनों का सवाल है हमारी कोशिश कर कानूनों में धीरे-धीरे बदलाव लाने, विभिन्न विवादों और मुद्दों का समाधान करने, विवेक के आधार पर फैसले लेने की गुंजाइश खत्म करने और स्थिरता तथा सरलता बढाने की है।

उन्होंने वैधानिक मुद्दों पर अपने तरह के इस पहले वैश्विक सम्मेलन में वीडियो संदेश में कहा,व्यापार की सुविधा बढाने के लिए एक बडा कदम हो सकता है, राज्यों के बीच के अंतर को समाप्त करना और राज्यों के बीच व्यापार की बाधाओं को दूर करना। उन्होंने कहा, प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा,कर कानूनों में समानता होगी, अनुपालन बढ़ेगा और निश्चितता बढ़ेगी। इससे देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को मदद मिलेगी।

जीएसटी का जिक्र करते हुए जेटली ने भारतीय संघवाद की तारीफ में कहा, भारत यदि विशाल जनसंख्या और विविधता के बाद भी मजबूत, एक राजनीतिक और आर्थिक ताकत बना हुआ है, तो इसका एक कारण यह है कि राज्यों को अलग तरह के कानून और नियम बनाने की आजादी दी गई है। व्यापार जगत यदि विविध क्षेत्रों के अवसरों का लाभ उठाना चाहता है, तो उसे कानूनों की विविधता के प्रति सहिष्णु होना होगा।

(आईएएनएस)