businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मारूति सुजूकी सौदा : संस्थागत निवेशकों ने सेबी का किया रूख

Source : business.khaskhabar.com | Mar 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Maruti Suzuki Deal: FIs Knock on Sebi Doorमुंबई। मारूति सुजूकी इंडिया लिमिटेड के संस्थागत निवेशकों ने बाजार नियामक सेबी के हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा है कि कंपनी में बेहतर कॉर्पोरेट संचालन नियमों के अनुपालन पर गौर करते हुए छोटे शेयरधारकों के हितों की रक्षा की जानी चाहिए।

 मारूति सुजूकी की गुजरात में लगने वाली कार परियोजना का स्वामित्व पूरी तरह जापान की सुजूकी को दिए जाने से कंपनी के छोटे निवेशक चिंतित हैं और उन्होंने मामले में सेबी से हस्तक्षेप की मांग की है। कंपनी के इस फैसले का छोटे निवेशकों के साथ साथ निजी क्षेत्र के म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियां भी विरोध कर रही हैं। इनकी कंपनी में करीब 7 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा निगम ने भी कंपनी से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा है।

 निजी क्षेत्र के संस्थान इस मामले में एलआईसी को भी अपने साथ जोडना चाहते हैं ताकि मिलकर मारूति सुजूकी के फैसले का विरोध किया जाए। सूत्रों के अनुसार 16 संस्थागत निवेशकों के प्रतिनिधियों ने सेबी चेयरमैन यूके सिन्हा से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा है। इससे पहले इन 16 संस्थागत निवेशकों ने मारूति सुजूकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के अध्यक्ष आरसी भार्गव तथा कंपनी निदेशक मंडल के अन्य सदस्यों से मुलाकात की थी। उन्होंने भार्गव तथा निदेशक मंडल के सदस्यों से इस "दमनकारी सौदे" को निरस्त करने और कंपनी को "खोखली" कंपनी बनने से रोकने की गुहार लगाई।