businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बजट के दिन खुले रहेंगे शेयर बाजार,अस्थिरता संभव

Source : business.khaskhabar.com | Feb 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 stock markets to remain open on general budget dayमुंबई। देश के शेयर बाजार 28 फरवरी को खुले रहेंगे। केंद्र सरकार इसी दिन संसद में आम बजट पेश करेगी। विदेशी और घरेलू निवेशकों को बजट में सरकार से अधिक सुधारों की आस होगी। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कारोबार संचालन के महाप्रबंधक, केतन जंत्रे ने कहा, कारोबारी सदस्यों को सूचित किया जाता है कि बाजार 28 फरवरी, 2015 को नियमित कारोबार के लिए खुले रहेंगे, जिस दिन वर्ष 2015-16 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा। बीएसई ने यह घोषणा तब की है, जब बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियामक बोर्ड (सेबी) ने शेयर बाजारों को बजट के दिन खुले रहने के निर्देश जारी किए हैं। इ

सके पहले शेयर दलालों के संगठन, एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया ने सेबी से अनुरोध किया था कि बजट के दिन बाजारों को खुला रखा जाए। संगठन ने चार फरवरी को सेबी को लिखे पत्र में अनुरोध किया था कि निवेशकों के हित में बाजार खुले रखे जाएं। संगठन ने कहा है कि इससे निवेशक बजट नीति पर आधारित अपने निवेश पर बुद्धिमानी भरा निर्णय ले पाएंगे।

रेल बजट और आम बजट बाजार की मजबूती के लिए मुख्य उत्प्रेरक हैं। आगामी सुधारों और निवेश बढ़ाने के लिए व्यापक नीति पहल के लिए इस बजट से काफी उम्मीदें बंधी हैं। 23 फरवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होगा। 26 फरवरी को रेल बजट पेश किया जाएगा, जिसके बाद 27 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा और 28 फरवरी को आम बजट पेश होगा। अन्य विश्लेषकों ने संभावना जताई है कि बजट से पूर्व उम्मीदें बढ़नी शुरू हो गई हैं और संबंधित क्षेत्रों में बढी हुई उत्सुकता देखी जा सकती है। वित्तीय सेवा संस्था जियोजित बीएनपी पारिबास के फंडामेंटल रिसर्च प्रमुख विनोद नायर ने कहा, फरवरी के पहले सप्ताह में बाजार में तेज गिरावट के बाद हम तेजी से बजट पूर्व की तेजी की ओर बढ गए हैं। बाजार की इस तेजी का मुख्य कारक भारी उम्मीदें हैं। आगामी बजट में सुधार की मजबूत उम्मीदों की वजह से 20 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 136.48 अंकों यानी 0.46 प्रतिशत की मजबूती रही।