businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मेटा वेब पर अपना लेटेस्ट एआई चैटबॉट लाएगा

Source : business.khaskhabar.com | Aug 06, 2022 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 meta brings its latest ai chatbot on web 522388सैन फ्रांसिस्को । मेटा की एआई अनुसंधान प्रयोगशालाओं ने कथित तौर पर एक नया अत्याधुनिक चैटबॉट बनाया है, जिससे तकनीकी दिग्गज अपनी क्षमताओं पर प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए सिस्टम के सदस्यों को सार्वजनिक बात करने दे रहे हैं।

द वर्ज के अनुसार, बॉट को ब्लेंडरबॉट 3 कहा जाता है और इसे वेब पर एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, अभी ऐसा लगता है कि केवल अमेरिका के निवासी ही ऐसा कर सकते हैं।

ब्लेंडरबॉट 3 बनाने में मदद करने वाले मेटा के एक शोध इंजीनियर कर्ट शस्टर ने कहा, "हम इस उम्मीद में डेमो में एकत्र किए गए सभी डेटा को सार्वजनिक रूप से जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हम संवादी एआई में सुधार कर सकते हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लेंडरबॉट 3 सामान्य चिटचैट में संलग्न होने में सक्षम है, लेकिन साथ ही आप डिजिटल सहायक से पूछे जाने वाले प्रश्नों 'स्वस्थ भोजन व्यंजनों के बारे में बात करने से लेकर शहर में बच्चों के अनुकूल सुविधाएं खोजने तक' का उत्तर भी दे सकते हैं।

बॉट एक प्रोटोटाइप है और मेटा के पिछले काम पर बनाया गया है, जिसे बड़े भाषा मॉडल या एलएलएमएस के रूप में जाना जाता है। यह शक्तिशाली लेकिन त्रुटिपूर्ण टेक्स्ट-जेनरेशन सॉ़फ्टवेयर जिसमें ओपनएआई का जीपीटी-3 सबसे व्यापक रूप से ज्ञात उदाहरण है।

सभी एलएलएम की तरह ब्लेंडरबॉट को शुरू में विशाल टेक्स्ट डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, जिसे वह भाषा उत्पन्न करने के लिए सांख्यिकीय पैटर्न के लिए खनन करता है।

इस तरह के सिस्टम बेहद लचीले साबित हुए हैं और प्रोग्रामर के लिए कोड जेनरेट करने से लेकर लेखकों को अपना अगला बेस्टसेलर लिखने में मदद करने के लिए कई तरह के उपयोग किए गए हैं।

--आईएएनएस

[@ नकारात्मक भूमिकाओं से ब्रेक का आनंद ले रही हैं अनीशा हिंदुजा]


[@ पिस्ता के हेल्थ के लिए गजब के करामात ]


[@ बेटी को लेकर किम ने किया खुलासा]


loading...