businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गूगल इंडिया करेगी 5 करोड महिलाओं को ऑनलाइन

Source : business.khaskhabar.com | Mar 10, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 google india to bring 5 cr women online

नई दिल्ली। गूगल इंडिया साल 2014 तक हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन पहल के जरिए देश की पांच करोड महिलाओं को ऑनलाइन करेगी। गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा उपाध्यक्ष-बिक्री व परिचालन राजन आनंदन ने कहा,इंटरनेट तक आसान पहुंच का अभाव, इंटरनेट प्रयोग और रोजमर्रा की जिंदगी में इसकी उपयोगिता की जानकारी न होना औरतों को ऑनलाइन मंच से जोडने की राह में सबसे बडा अवरोध है।

हैल्पिंग विमेन गेट ऑनलाइन ऎसी पहल है जो इन अवरोधों को दूर करती है। इस पहल के जरिए हमने देशभर में विभिन्न स्तरों पर चलाए जाने वाले प्रयासों के चलते 2014 तक करीब 5 करोड औरतों को ऑनलाइन बनाने का लक्ष्य रखा है। इस पहल के पहले चरण में गूगल जन माध्यमों पर एक अभियान शुरू कर रही है जो महिलाओं को लक्षित है और इसके लिए खासतौर से बनाई गई वेबसाइट (एचडब्ल्यूजीओ डॉट कॉम) को भी प्रचारित किया जाएगा जिस पर इंटरनेट के बारे में बुनियादी जानकारी और भारत की औरतों के लिए उपयोगी खास सामग्री को हिंदी तथा अंग्रेजी में उपलब्ध कराया गया है। औरतें इंटरनेट के बारे में किसी भी सवाल की जानकारी के लिए टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 1800 41 999 77 पर संपर्क कर सकती हैं।

गूगल की ग्लोबल लीड, टेक फॉर गुड तथा वीपी, मार्केटिंग योंका ब्रु्रनिनी ने कहा, मैं राजस्थान के भीलवाडा जिले के गांव में पायलट परियोजना की सफलता को देखकर खुश हूं। इस परियोजना के जरिए हमने भीलवाडा में 100,000 से अधिक औरतों को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दिलाने का काम पूरा कर लिया है और उन्हें इंटरनेट पर बेसिक एप्लीकेशनों के इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण दिया है। पायलट कार्यक्रम से हासिल सीख का इस्तेमाल देश के अन्य भागों में लागू किए जाने वाले कार्यRमों के लिए किया जाएगा। इस पहल को इंटेल, एचयूएल और एक्सिस बैंक द्वारा भी मदद मिल रही है।