businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

विंडो एक्सपी बंद,सॉफ्टवेयर मुफ्त में लें

Source : business.khaskhabar.com | Apr 05, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Windows XP off, but available its software free

नई दिल्ली। दिग्गज साफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसाफ्ट आठ अप्रैल से विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए तकनीकी सहायता बंद करने जा रही है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं। आप अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर फ्री में मिलने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) इंस्टाल कर सकते हैं।

कमोबेश माइक्रोसोफ्ट के विंडोज ओएस की तरह ही काम करने वाला एक और सॉफ्टवेयर है जो आपको नि:शुल्क मिलता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम है "लाइनेक्स"। इंटरनेट ब्राउजर मोजिला फायरफॉक्स की तरह फ्री में मिलने वाले इस ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना बेहद आसान है।

लाइनेक्स की खास बात-

लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम न केवल मुफ्त में मिल जाता है बल्कि वाइरस अटैक और हैकिंग के खतरे से बहुत दूर है। इसका कारण है कि लानइनेक्स में "डॉट ईएक्सई" फाइल्स डाउनलोड नहीं की जा सकती हैं। यह इसकी खामी भी कही जा सकती है, लेकिन वाइरस और हैकिंग से तो निजात मिल ही जाती है। विंडोज ऑफिस की सारी एप्लीकेशन भी आप लाइनेक्स में प्राप्त कर सकते हैं। लिबेर ऑफिस के नाम से ये एप्लीकेशन लाइनेक्स में भी मौजूद हैं। इसके टूल्स कमोबेश विंडोज ऑफिस जैसे ही हैं।

पायरेटेड नहीं है लाइनेक्स-

ऑरिजनल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम आपको मोटी रकम चुकाने के बाद ही मिलता है। लोग इस फीस को चुकाने से बचने के लिए विंडोज ओएस के पायरेटेड वर्जन लेते हैं। लेकिन लाइनेक्स में यह समस्या नहीं है क्योंकि यह फ्री साफ्टवेयर है।

ऎसे करें डाउनलोड-

लाइनेक्स फ्री में डाउनलोड करना बेहद आसान है। सीधे आप गूगल में लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम सर्च करें और आपको ढेरों लिंक मिल जाएंगे जिसके माध्यम से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। उबंटू, मिंट जैसे लाइनेक्स वर्जन ऑनलाइन डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।