businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सेल और टाटा स्टील में मुनाफे मे बढोत्तरी होने की संभावना : मूडीज

Source : business.khaskhabar.com | Nov 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 SAIL, JSW and Tata Steel to have better year ahead: Moodyनई दिल्ली। इस्पात क्षेत्र की प्रमुख घरेलू कंपनी सेल, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं क्योंकि क्षमता विस्तार, ज्यादा उपयोग और मुनाफे में बढोतरी होने की संभावना है। यह बात वैश्विक साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने कही। एशिया के इस्पात उद्योग के अगले साल के परिदृश्य से जुडी रिपोर्ट में मूडीज ने कहा, "मौजूदा संयंत्रों में क्षमता विस्तार और ज्यादा उपयोग से जेएसडब्ल्यू स्टील, सेल और टाटा स्टील जैसे भारतीय उत्पादकों का मुनाफा बढेगा।"

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने कहा कि एशिया के इस्पात निर्माताओं का मुनाफा सबसे बुरे दौर से निकल चुका है और उनका मुनाफा 2015 में थोडा बढेगा। मूडीज के सहायक उपाध्यक्ष और विश्लेषक जिमिंग जू ने कहा, "इस्पात की मांग तीन प्रतिशत की दर से बढ सकती है। कच्चे माल की लागत घटने से भी इस्पात निर्माताओं के मुनाफे में बढोत्तरी होगी।" एजेंसी ने उद्योग के लिए स्थिर परिदृश्य का अनुमान जताया है और कहा है कि चीन में इस्पात की मांग और क्षमता विस्तार से परिदृश्य को मदद मिलेगी।

चीन अब तक इस क्षेत्र का सबसे बडा इस्पात का सबसे बडा उपभोक्ता और उत्पादक है। मूडीज को उम्मीद है कि बाओस्टील ग्रूप कापरेरेशन जैसे चीन के प्रमुख कंपनियों में सुधार दिखेगा और उन्हें छोटी घरेलू कंपनियों को दांव पर लगा बाजार हिस्सेदारी हासिल करेग। इधर जापान की इस्पात निर्माता निप्पन स्टील एंड सुमितोमो मेटल कापरेरेशन और जेएफई होल्डिंग्स इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों के मुकाबले बेहतर स्थिति में रहेंगे। पास्को और हुंदै स्टील जैसी कोरियाई इस्पात निर्माताओं का लाभ क्षमता विस्तार के कारण बढेगा।