businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एनटीपीसी 10 अरब डॉलर की परियोजनाएं शुरू करेगा

Source : business.khaskhabar.com | Feb 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 NTPC to invest dollar 10 billion for building renewable projectsनई दिल्ली। सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी, एनटीपीसी अगले पांच सालों में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 10 अरब डॉलर यानी 60,000 करो़ड रूपये का निवेश करेगी। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एनटीपीसी ने एक बयान में कहा है कि अगले पांच सालों में सौर परियोजनाओं के जरिए कंपनी की मौजूदा 43,143 मेगावाट क्षमता को बढ़ा कर 10,000 मेगावाट किया जाएगा। फिलहाल, कंपनी की 110 मेगावाट नवीकरणीय बिजली क्षमता है, जिससे मौजूदा वित्त वर्ष में 10 करो़ड यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ है।

 एनटीपीसी के मुताबिक वह अगले पांच सालों में 10,000 मेगावाट क्षमता की नवीकरणीय बिजली परियोजनाएं स्थापित करेगी। परियोजना के लिए कुल मिलाकर लगभग 60,000 करो़ड रूपये के निवेश की जरूरत है। कंपनी के मुताबिक, उसने पहले ही आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में 250 मेगावाट क्षमता की चार सौर परियोजनाओं और आंध्र प्रदेश में 500 मेगावाट क्षमता की एक सौर परियोजना के लिए निविदा आमंत्रित किया है।

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में 250 मेगावाट की पहली सौर परियोजना का ठेका अगले महीने के अंत तक दिया जा सकता है। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, भूमि की उपलब्धता और बिजली खरीद समझौते (पीपीए) की व्यवस्था का चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पुडुचेरी, गुजरात जैसे अन्य राज्यों में संभावना तलाशी जा रही है।