businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

क्रैश टेस्ट मे विफल रही मारूति स्विफ्ट, डैटसन गो

Source : business.khaskhabar.com | Nov 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Maruti Swift, Datsun GO fail global safety testनई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नियमों को पूरा करने में भारत की लोकप्रिय कारों के विफल रहने का और एक मामला सामने आया है। मारूति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट और निसान की डैटसन गो, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा कराए गए क्रैश टेस्ट (टक्कर परीक्षण) में विफल रहीं। उपभोक्ता कार सुरक्षा परीक्षण निकायों के शीर्ष निकाय ग्लोबल एनसीएपी के मुताबिक, निसान की डैटसन गो और मारूति सुजुकी की स्विफ्ट के क्रैश टेस्ट से यह सामने आया कि टक्कर के दौरान उसमें सवार लोगों की जान जोखिम में पडने का खतरा ज्यादा है। इस निकाय ने इन दोनों कारों को शून्य स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

 ग्लोबल एनसीएपी ने एक बयान में कहा कि यदि इन कारों में आमने-सामने और बगल से टक्कर के मद्देनजर सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र के परीक्षण नियमों के तहत की गई रिफारिशों का अनुपालन किया होता तो इनमें दुर्घटना जोखिम में उल्लेखनीय कमी लाई जा सकती थी। संपर्क किए जाने पर निसान ने कहा कि डैटसन गो भारत में आवश्यक स्थानीय वाहन नियमनों को पूरा करती है।

मारूति सुजुकी इंडिया ने एक बयान में कहा कि भारत में विनिर्मित व बेची गई कारें उन सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरूप हैं जो वर्तमान में देश में लागू हैं। कंपनी ने कहा कि इसी तरह, मारूति सुजुकी द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए निर्यात हेतु भारत में विनिर्मित कारें संबद्ध आयातक देश के सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरूप हैं। कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं। स्विफ्ट देश में सबसे ज्यादा बिक रही कारों में से एक है। ग्लोबल एनसीएपी ने कहा कि परीक्षण के मुताबिक, मारूति सुजुकी स्विफ्ट को वयस्क सवार के लिए जीरो स्टार्स और सवार बच्चों की दृष्टि से महज एकल स्टार दिया गया है। स्टार सुरक्षा की रेटिंग हैं।