businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयर इंडिया ने की लागत कटौती उपायों की घोषणा

Source : business.khaskhabar.com | Jan 19, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 AI announces a slew of cost cutting measuresनई दिल्ली। घाटे में चल रही सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया ने लागत में कटौती के अनेक उपायों की घोषणा की है जिसके तहत बिना परिचालन वाले क्षेत्रों में पदों को समाप्त करना तथा प्रतिपूर्ति खचोंü में 10 प्रतिशत कटौती की योजना शामिल है। इसके साथ ही एयर इंडिया ने घाटे वाले रूटों को बंद करने का भी फैसला किया है ताकि लागत में कटौती की जा सके। कंपनी सूत्रों ने बताया कि यात्रा व कार्यक्रम आयोजन के लिए महंगे या पांचसितारा होटलों की सेवाएं लेने को भी सीमित किया गया है। अब बहुत जरूरी होने पर ही इन होटलों में कार्यक्रम कराए जाएंगे।

इस तरह की गतिविधियों के बजट में 10 प्रतिशत कटौती की गई है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने उन सभी मदों में खचोंü में 10 प्रतिशत कटौती के उपाय किए हैं जिन्हें नियंत्रण में लाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि लंबे समय तक घाटे में चलने के बाद एयर इंडिया ने दिसंबर में 14.6 करोड रूपए का मुनाफा कमाया था। इस दौरान कंपनी की कुल आय 6.5 प्रतिशत बढकर 2,070 करोड रूपए हो गई। एक साल पहले इसी अवधि में उसकी कुल आय 1,944 करोड रूपए रही थी।

एयर इंडिया पिछले दो वित्तीय वर्षो में अपने परिचालन और शुद्ध घाटे को कम करने में सफल रही है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का शुद्ध घाटा कम होकर 5,389 करोड रूपए रह गया जबकि इससे पिछले वर्ष उसका घाटा 5,490 करोड रूपए और उससे भी पिछले वित्त वर्ष में 7,559.74 करोड रूपए रहा था। एयर इंडिया के पास इस समय कुल 22,500 कर्मचारी हैं जबकि इंडियन एयरलाइंस के साथ उसके विलय के समय यह संख्या 33,000 तक थी।