businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सडक ठेकों का सरलीकरण,10हजार किमी का लक्ष्य

Source : business.khaskhabar.com | Jan 28, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 simplification of road contract allocation procedures: jaitelyनई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गुरूवार को कहा कि सरकार ने ठेके से संबंधित प्रक्रियाओं को सरल करने के बाद स़डक निर्माण ठेका देना शुरू कर दिया है और उसकी योजना वर्तमान वित्त वर्ष के अंत तक 10 हजार किलोमीटर सडक परियोजनाओं का ठेका प्रदान करने की है। केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, बैंकरों व ठेकेदारों के साथ एक बैठक के बाद जेटली ने कहा,सभी प्रक्रियाओं को सरल कर दिया गया है। इसमें निकास निति, हाइब्रिड मॉडल सारी चीजें हैं। इस क्षेत्र में कई विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि 6,800 किलोमीटर राजमार्ग परियोजना का ठेका पहले ही प्रदान किया जा चुका है और मार्च तक यह आंकडा 10 हजार किलोमीटर तक पहुंच जाएगा।

जेटली ने कहा, इस तरह की बडी परियोजनाओं के ठेके से मुझे लगता है कि इसका इस्पात, सीमेंट, ऑटो क्षेत्र पर अच्छा प्रभाव पडने जा रहा है। जेटली ने कहा कि राजमार्ग कार्यक्रमों की सफलता ने बैंकिंग क्षेत्र की चिंताएं दूर कर दी हैं और बडी संख्या में ठेकेदार काम करना चाहते हैं। किसी समय टेंडर के लिए एक भी बोली नहीं आती थी। और आज की तारीख में सभी बडे ठेकों के लिए ठेकेदार बोलियां लगा रहे हैं। जेटली ने कहा कि सरकार, वित्तीय क्षेत्र, वित्तीय सेवाएं तथा ठेकेदार वर्तमान में मिल बैठकर यह तय कर रहे हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यRम का क्रियान्वयन किस प्रकार हो।

गडकरी ने संवाददाताओं से कहा मंत्रियों के साथ बैठक के बाद रूकी 19 सडक परियोजनाओं के ठेकेदारों से एक-एक कर बैठक की गई। उहोंने कहा,मेरे विभाग ने कहा कि समस्याग्रस्त 5-6 परियोजनाओं का समाधान किया जा सकता है। इस बैठक में हम उम्मीद करते हैं कि ऎसा हो। गडकरी ने कहा, यदि कुछ कठिन परिस्थितियों में हमें अलग से सोचने की जरूरत पडी, तो मैंने वित्त मंत्री, वित्त सचिव व सडक परिवहन सचिव की कमेटी बनाने का सुझाव दिया है, जो उसपर विचार करेगी। (आईएएनएस)