businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

17 नए मेगा फूड पार्को को मंजूरी,80 हजार पाएंगे रोजगार

Source : business.khaskhabar.com | Mar 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 seventeen mega food parks sanctionedनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि 17 नए मेगा फूड पार्को को मंजूरी दी गई है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक मंत्रालय को 72 प्रस्ताव मिले हैं और इन पर पारदर्शी ढंग से गौर करने के बाद देश के 11 राज्यों के 17 समुचित प्रस्तावों का चयन किया गया है तथा उन पर अमल के लिए मंजूरी भी दे दी गई है। देश भर में स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा अब तक 42 मेगा फूड पार्को को मंजूरी दी गई है।

मौजूदा समय में 25 परियोजनाएं निमार्णाधीन हैं। सरकार के इस कदम से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए विशाल अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण होगा और इस क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी। इन 17 नव चयित मेगा फूड पाकोंü से अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे में तकरीबन 2000 करोड रूपये का निवेश आकर्षित होने का अनुमान है। पाकोंü में स्थित 500 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में तकरीबन 4,000 करोड रूपये का अतिरिक्त सामूहिक निवेश आकर्षित होने का अनुमान है। इनका सालाना कारोबार 8,000 करोड रूपये रहने का अनुमान लगाया गया है। इन पार्को के पूरी तरह से कार्यरत हो जाने पर तकरीबन 80,000 लोगों के लिए रोजगार सृजित होंगे और इनसे लगभग 5 लाख किसान प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से लाभान्वित होंगे।

बयान के मुताबिक इन मेगा फूड पार्को के समय पर पूरा हो जाने से संबंधित राज्यों में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढावा मिलेगा, किसानों को बेहतर मूल्य मिलने में मदद मिलेगी, जल्द खराब होने वाले खाद्य पदाथों की बर्बादी घटेगी, कृषि उपज का मूल्यवर्धन होगा और खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में बडी संख्या में रोजगार अवसर सृजित होंगे। ये मेगा फूड पार्क खाद्य उत्पादों की कीमतों को स्थिर रखने के साथ-साथ देश में महंगाई को नियंत्रण में रखने में भी मददगार साबित होंगे।