businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

राजन नहीं जाएंगे राजनीति में, पत्नी ने "ना" बोला है...

Source : business.khaskhabar.com | Sep 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 rajan praises PM modi not to join politics after retirement  मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का सटीक प्रवक्ता करार देते हुए कहा कि केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था के प्रबंधन के मामले में बढिया काम कर रही है। डॉ राजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारत को निवेश के लिए अच्छे विकल्प के रूप में पेश करने की पहल का समर्थन करते हुए कहा,हमें बस इतना करना है कि प्रधानमंत्री अपनी यात्राओं में देश की जो छवि बनाकर आते हैं, उसे बरकरार रखने और उसे पुष्ट करने के लिए जमीनी स्तर पर काम करें। एनडीटीवी चैनल पर राजन ने इस बात से साफ इनकार किया कि आरबीआई और वित्त मंत्रालय के बीच मतभेद नहीं हैं।

राजन के अनुसार आरबीआई और सरकार के बीच रिश्ते काफी मजबूत रहे हैं हालांकि उन्होंने साफ किया कि हमेशा ऎसा भी नहीं होता कि वह वित्तमंत्री के पक्ष से सहमत हों ही। वरना जनता को इस बात की चिंता होने लगेगी कि केंद्रीय बैंक ज़रूरत से Êयादा सरकार की हां में हां मिला रहा है, दूसरे शब्दों में हमें चौकीदार जैसा बने रहना चाहिए, जिसे कभी-कभी नहीं कहना भी आना चाहिए।

ब्याज दरों में और भी कटौती...

राजन ने सरकार की खाद्य प्रबंधन के लिए भी तारीफ की जिससे लगातार दो साल सूखा पडने के बावजूद खाद्य मुद्रास्फीति को काबू में रखने में मदद मिली। आरबीआई प्रमुख ने यह भी कहा कि अगर आंकडों ने साथ दिया तो वह और भी ज्यादा ध्यान रखेंगे जिससे संकेत मिलते हैं कि वह ब्याज दरों में और भी कटौती कर सकते हैं। भारतीय उद्योग जगत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह के बारे में याद दिलाते हुए डॉ राजन ने कहा कि निवेशकों को सकारात्मक मूड में काम शुरू कर देना चाहिए, और सरकार द्वारा कदम उठाए जाने के इंतज़ार में बैठे नहीं रहना चाहिए।

उनके मुताबिक जल्दी शुरू करने वालों को लाभ होना तय है। राजन का आरबीआई गवर्नर के रूप में अपना तीन-वर्षीय कार्यकाल अगले साल पूरा हो जाने के बाद राजनीति को पूर्णकालिक करियर बनाने का कोई इरादा नहीं लगता। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह राजनीति में उतरेंगे, उन्होंने कहा,सारे बडे फैसले मेरी पत्नी करती हैं, और उन्होंने नहीं कहा है।