businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या 1 अरब

Source : business.khaskhabar.com | Feb 02, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 number of whatapp users reach to one billionन्यूयार्क। मोबाइल मैसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी "व्हाट्सएप" का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या एक अरब हो गई। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

जुकरबर्ग अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 1 अरब लोग हो गई। ऎसी कुछ ही सेवाएं हैं जो एक अरब लोगों को जोडती हैं। यह मील का पत्थर पूरी दुनिया को जोडने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

व्हाट्सएप पर हर दिन 42 अरब संदेश, जिसमें 1.6 अरब तस्वीरें और 25 करोड वीडियो शामिल हैं, आदान-प्रदान की जाती हैं। जुगकबर्ग ने लिखा कि फेसबुक से जुडने के बाद व्हाट्सएप से जुडे लोगों का समुदाय दोगुना हो चुका है। हम लोगों को दूरस्थ स्थानों पर रह रहे प्रियजनों से जुडने का मौका प्रदान करते हैं।

जुगरबर्ग ने कहा कि वह व्हाट्सएप पर पूरी दुनिया के अधिक से अधिक लोगों को जो़डने पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वह व्हाट्सएप को व्यापार के लिए भी सहज बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं। यूक्रेन से आकर अमेरिका बस गए जैन कूम और ब्रायन एक्टन ने 2009 में व्हाट्सएप शुरू किया था। इसके बाद 2014 में दिग्गज सोशल नेटवकिंüग साइट फेसबुक ने 19 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण कर लिया था।