businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जेटली बैंक प्रमुखों से मिलेंगे,दर कटौती व अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे

Source : business.khaskhabar.com | Nov 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 jaitely to meet bank CEOsनई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली सोमवार को सरकारी बैंकों के प्रमुखों से मिलेंगे। इस मुलाकात में वह बुरे ऋणों और सितंबर में भारतीय रिजर्व बैंक की दर कटौती के बाद की स्थितियों तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सरकारी बैंकों के प्रदर्शन की इस समीक्षा बैठक में इंद्रधनुष कार्यRम की भी समीक्षा होगी।

सूत्र ने कहा कि सरकारी बैंकों के लिए एक होल्डिंग कंपनी की स्थापना की दिशा में पहले कदम के तौर पर अगस्त में सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) की स्थापना की घोषणा की जो सरकारी बैंकों में निदेशकों की नियुक्ति की सिफारिश करेगा और कोष जुटाने तथा तनावग्रस्त संपत्तियों से निपटने के तरीके सुझाएगा। सरकारी बैंकों की कुल गैर निष्पादित परिसंपत्ति जून के आखिर तक 6.03 फीसदी तक पहुंच गई है, जो मार्च 2015 में 5.20 फीसदी थी। मौजूदा कारोबारी साल में बैंकों में निवेश के लिए बजट में जेटली ने 7,940 करोड रूपये का प्रावधान किया है। सोमवार की बैठक में जेटली रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख दरों में कटौती करने के बाद बैंकों की ब्याज दर में कटौती का भी जायजा लेंगे। आरबीआई ने सितंबर में रेपो दर में 50 आधार अंकों की कटौती कर इसे 6.75 फीसदी कर दिया था।

रेपो दर वह दर है, जिसपर आरबीआई लघु अवधि के लिए वाणिज्यिक बैंकों को कर्ज देता है। वित्त मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि बैठक में भविष्य में बैंक ऑफ बडौदा के 6,100 करोड रूपये के काले धन के रेमीटेंस जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए बैंकों द्वारा उठाए गए कदमों की भी समीक्षा हो सकती है।

(IANS)