businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गूगल ने भारत में 1.11 लाख से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट हटाए

Source : business.khaskhabar.com | Aug 02, 2022 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 google removed over 111 lakh objectionable content in india 522049नई दिल्ली । गूगल ने इस साल जून में नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में उपयोगकर्ता की शिकायतों के आधार पर 1,11,493 आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया। इसके द्वारा हटाए गए अधिकांश कंटेंट कॉपीराइट उल्लंघनों से संबंधित थे, जबकि अन्य श्रेणियों में ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, सेक्जुअल कंटेंट, धोखाधड़ी और अन्य शामिल थे।

इसी अवधि में टेक दिग्गज को देश में यूजर्स से 32,717 शिकायतें मिलीं, जो थर्ड पार्टी के कंटेंट से संबंधित हैं, जो माना जाता है कि विभिन्न गूगल प्लेटफॉर्मो पर स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन है।

गूगल ने एक बयान में कहा, "शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं। कुछ अनुरोधों में बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया जा सकता है, जबकि अन्य मानहानि जैसे आधार पर कंटेंट के प्रकारों को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों के उल्लंघन का दावा करते हैं।"

कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, "हमारे यूजर्स की रिपोर्ट के अलावा, हम ऑनलाइन हानिकारक कंटेंट से लड़ने में भारी निवेश करते हैं और प्रौद्योगिकी का उपयोग कर इसका पता लगाते हैं और इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाते हैं।"

कंपनी ने कहा कि अपनी स्वचालित पहचान प्रक्रियाओं के तहत, उसने देश में 528,846 खातों को हटा दिया।

गूगल ने कहा, "हम ऑनलाइन हानिकारक कंटेंट से लड़ने में भारी निवेश करते हैं और अपने प्लेटफॉर्म से इसका पता लगाने और हटाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। इसमें बाल यौन शोषण कंटेंट और हिंसक चरमपंथी कंटेंट जैसे हानिकारक कंटेंट के प्रसार को रोकने के लिए हमारे कुछ उत्पादों के लिए स्वचालित पहचान प्रक्रियाओं का उपयोग करना शामिल है।"

नए आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

गूगल ने कहा, "हम अपने समुदाय दिशानिर्देशों, कंटेंट नीतियों और/या कानूनी नीतियों के तहत हमें रिपोर्ट किए गए नए कंटेंट का मूल्यांकन करते हैं।"

--आईएएनएस

[@ गुणकारी अंगूर,जानिए इसके 5 लाभ]


[@ दुष्कर्म का शिकार होते बचीं फराह ]


[@ इस मामले में पहले स्थान पर हैं चेन्नई के स्पिनर हरभजन सिंह, देखें...]


loading...