businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

धोखाधड़ी के मामले में क्रिप्टो क्वीन के ठिकाने की जानकारी के लिए एफबीआई 1 लाख डॉलर प्रदान करेगा

Source : business.khaskhabar.com | July 02, 2022 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 fbi offers $100k for info on crypto queen whereabouts in fraud case 519485सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने 'क्रिप्टो क्वीन' रूजा इग्नाटोवा की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने के लिए 100,000 डॉलर तक का इनाम देने की पेशकश की है।

एफबीआई ने कहा कि इग्नाटोवा को एक बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी योजना के कथित नेतृत्व के लिए मांगा जा रहा है, जिसने दुनिया भर में लाखों निवेशकों को प्रभावित किया है।

2014 में, इग्नाटोवा और उसके साथी ने एक बल्गेरियाई-आधारित कंपनी वनकॉइन की स्थापना की, जिसे एक नई आभासी मुद्रा के रूप में विपणन किया गया था जो 'बिटकॉइन किलर' होगी।

इग्नाटोवा ने कथित तौर पर लोगों को वनकॉइन पैकेज में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के लिए वनकॉइन के बारे में झूठे बयान और अभ्यावेदन दिए।

एफबीआई ने एक बयान में कहा कि जांचकर्ताओं के अनुसार, इग्नाटोवा और उसके साथी ने एक बहु-स्तरीय मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से वनकॉइन को बढ़ावा दिया, जिसने वनकॉइन निवेशकों से मित्रों और परिवार को अतिरिक्त पैकेज बेचने का आग्रह किया।

विशेष एफबीआई एजेंट रोनाल्ड शिमको ने कहा, "वनकॉइन ने एक निजी ब्लॉकचेन होने का दावा किया है। यह अन्य आभासी मुद्राओं के विपरीत है, जिसमें एक विकेन्द्रीकृत और सार्वजनिक ब्लॉकचेन है। इस मामले में, निवेशकों को सिर्फ वनकॉइन पर भरोसा करने के लिए कहा गया था।"

इग्नाटोवा ने नए निवेशकों को आकर्षित करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के आसपास के उत्साह को भुनाया।

हालांकि कहा जाता है कि कंपनी ने आभासी मुद्राओं से जुड़े कई शब्दों का इस्तेमाल किया है, जांचकर्ताओं का मानना है कि वनकॉइन्स का खनन पारंपरिक तरीके से क्रिप्टोकरेंसी के लिए नहीं किया गया था।

एफबीआई ने कहा कि इसके अलावा, वनकॉइन का मूल्य बाजार की मांग के बजाय कंपनी द्वारा निर्धारित की गई थी।

माना जाता है कि पूरी योजना के दौरान, वनकॉइन ने पूरी दुनिया में पीड़ितों से अरबों की ठगी की है।

इग्नाटोवा ने ऐसे व्यक्तियों को लक्षित किया, जो क्रिप्टोकरेंसी के इन्स और आउट्स को पूरी तरह से नहीं समझ पाए थे, लेकिन उनके प्रभावशाली रेज्यूमे और वनकॉइन द्वारा उपयोग की जाने वाली मार्केटिंग रणनीतियों से प्रभावित हुए थे।

शिमको ने कहा, "दुनिया भर में ऐसे कई पीड़ित हैं जो इससे आर्थिक रूप से तबाह हो गए थे। हम उसे न्याय के कटघरे में लाना चाहते हैं।"

इग्नाटोवा केवल 11वीं महिला हैं जिन्हें एफबीआई की टेन मोस्ट वांटेड भगोड़ों की सूची में 72 साल के इतिहास में चुना गया है।

एफबीआई ने कहा, "वह वर्तमान में 42 साल की हैं और उसकी भूरी आंखें और गहरे भूरे से काले बाल हैं। जांचकर्ताओं का मानना है कि वह अपनी शारीरिक बनावट में बदलाव कर सकती है।"

--आईएएनएस

[@ फिल्म का ट्रेलर ही 7 घंटे का तो पूरी फिल्म....]


[@ एलियंस को ढूंढेगा यह टेलीस्कोप!]


[@ कछुआ से लाए घर में ढेर सारी सुख और समृद्धि]


loading...