businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

घटेगी प्याज की कीमतें! 250 टन आयातित प्याज आया भारत

Source : business.khaskhabar.com | Oct 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Interest rates decrease, 250 ton onion import in India नई दिल्ली। सरकार द्वारा आयात किए गए प्याज में से 250 टन की पहली खेप भारत आ चुकी है जबकि 2,000 टन की पूरी की पूरी खेप इस सप्ताह के अंत तक आने वाली है। अंदेशा लगाया जा रहा है कि इसके चलते प्याज की कीमतें कम हो सकती है। दलहन के मामले में 3,223 टन दलहनें मुंबई और चेन्नई बंदरगाह पर पहले ही पहुंच चुकी हैं और 20 अक्तूबर तक 5,000 टन दलहन की पूरी खेप भारत पहुंच जाएगी।

आवश्यक खाद्य जिंसों के मूल्य और इनकी उपलब्धता पर बनी अंतर मंत्रालयी समिति ने दलहनों और प्याज दोनों की मौजूदा मूल्य की स्थिति और इनकी उपलब्धता की समीक्षा की। खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बैठक के दौरान यह सूचित किया गया 250 टन आयातित प्याज की पहली खेप पहले ही जेएनपीटी, मुंबई बंदरगाह पर पहले ही पहुंच चुकी है और सप्ताह के अंत तक 2,000 टन की पूरी खेप भी पहुंच जाएगी।

ऎसा पाया गया कि प्रमुख मंडियों में प्याज की थोकबिRी कीमतें कुछ नरम पडी हैं. इन आवश्यक जिंसों का आवंटन राज्यों के अनुरोधों के अनुरूप किया जा रहा है जिससे कीमतों के नरम पडने की उम्मीद है। दलहनों और प्याज दोनों की ही कीमतें पिछले महीनों में काफी बढी हैं, जिसका कारण घरेलू उत्पादन में कमी आना है। अधिकांश खुदरा बाजारों में चने को छोडकर बाकी दालों की कीमतें 150 रूपये प्रति किलो की ऊंचाई को छू गई हैं। इसी प्रकार से प्याज की खुदरा कीमतें दिल्ली में 70 रूपये प्रति किलो हैं और इसी तरह का समान रूख देश के अन्य भागों में भी है।