businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"भारत में फेसबुक के लिए दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि की संभावना"

Source : business.khaskhabar.com | Oct 10, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Facebook Mark Zuckerberg would like more Indian users on the Internetनई दिल्ली। फेसबुक के सह संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि उनकी सोशल नेटवर्क वेबसाइट के लिए भारत में दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि की संभावना है और वे गांवों को डिजिटल दुनिया से जोडने के तौर तरीकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विचार विमर्श करेंगे। अमेरिकी कंपनी फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए हैं। उन्होंने कहा कि वे महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में सरकार की मदद को लेकर उत्साहित हैं। जुकरबर्ग ने यहां कहा, "भारत असीमित संभावनाओं वाला अद्भुत देश है। यह बडे अरमानों का स्थल है और फेसबुक यहां के लिए बहुत प्रतिबद्ध है। हम यहां अपने लिए बहुत वृद्धि देखते हैं।
 उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 24.3 करोड इंटरनेट उपयोक्ता हैं और 10 करोड से अधिक लोगों की फेसबुक प्रोफाइल है। लेकिन अब भी एक अरब से अधिक लोगों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारत यात्रा पर आने वाले जुकरबर्ग तीसरे अमेरिकी सीईओ हैं। इससे पहले अमेजन के जेफ बेजोस तथा माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नाडेला इन्हीं दिनों भारत आए हैं। जुकरबर्ग ने घोषणा की कि फेसबुक 10 लाख डालर का कोष बना रही तो डेवल्परों को किसानों, आव्रजकों व महिलाओं के उपयोग हेतु एप्प डेवलप करने में मदद की जा सके। स्थानीय भाषा में नए एप्प व सेवाओं के लिए एक प्रतियोगिता होगी।
जुकरबर्ग, "साल 2007 से ही फेसबुक स्थानीय भाषाओं में नए एप्प व सेवाओं पर काम कर रही है। लग्भग 65 प्रतिशत लोग फेसबुक का इस्तेमाल अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में करते हैं जिनमें 10 भारतीय भाषाएं शामिल हैं।
" इंटरनेट के प्रसार में बाधाओं के सवाल पर उन्होंने कहा, "तीन प्रमुख बाधाएं कनेक्टिविटी नेटवर्क, वहनीयता व सामग्री है।" उन्होंने की बुनियादी इंटरनेट तक पहुंच वैसे ही होनी चाहिए जैसे अमेरिका में 911 और भारत में 100 नंबर डायल करना होता है। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी को समाज की सेवा करनी है। उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी केवल धनी व शक्तिशाली लोगों का विशेषाधिकार नहीं हो सकता। जुकरबर्ग ने कहा कि इंटरनेट डाट आर्ग के जरिए उद्योग जगत ने दुनिया भर के लोगों के लिए इंटरनेट पहुंच वहनीय बनाने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना के संस्थापक सदस्यों में फेसबुक, एरिक्सन, मीडियाटेक, नोकिया, ओपेरा, क्वालकाम तथा सैमसंग शामिल हैं।