businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डेटाविंड ने की एयरटेल के साथ साझेदारी

Source : business.khaskhabar.com | Nov 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Datawind partners with Airtel in Nigeriaनई दिल्ली। उभरते बाजारों में इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने में अग्रणी डेटाविंड इंक ने नाइजीरिया में कम लागत की इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए एयरटेल अफ्रीका के साथ साझेदारी की है। इसी के साथ डेटाविंड ने अफ्रीका में भी अपनी सेवाओं का विस्तार कर लिया है। एयरटेल अफ्रीका भारती एयरटेल लिमिटेड की एक सब्सिडरी है जो दुनिया भर में टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं की अग्रणी प्रदाता है, एशिया एवं अफ्रीका के 20 देशों में इसकी मौजूदगी है।

एयरटेल अफ्रीका नाइजीरिया के चार प्रमुख नेटवर्क ऑपरेटर्स में से एक है, जो सभी ब़डे शहरों में 3 जी कवरेज तथा देश के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में 2 जी कवरेज उपलब्ध कराती है। नाइजीरिया में 18.5 करो़ड की कुल आबादी में से 48 फीसदी यानी 8.8 करो़ड लोगों तक इंटरनेट सेवाओं की पहुंच नहीं है। डेटाविंड का इंटरनेट डिलीवरी प्लेटफॉर्म कम लागत पर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इसके द्वारा उन लोगों को भी इंटरनेट से जो़डा जाता है जो अब तक जु़डे नहीं हैं।

डेटाविंड शुरूआत में अपने कम लागत के टैबलेट कम्प्यूटरों एवं स्मार्टफोनों के माध्यम से इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराएगा, जिसके बाद डिवाइस-इंडिपेंडेंट एप लॉन्च किया जाएगा, जिसके द्वारा नाइजीरिया के एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन उपभोक्ता बेहद कम लागत पर इस अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकी के फायदों से लाभान्वित होंगे। डेटाविंड के चेयरमैन राजू तुली ने कहा, ""इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए एयरटेल के साथ साझेदारी ब़डे नेटवर्क ऑपरेटरों से सहयोग हासिल करने की हमारी सतत क्षमता का प्रदर्शन करती है।"" एयरटेल नाइजीरिया के चीफ कॉमर्शियल अफसर अहमद मोखलेस ने इस साझेदारी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, ""हमें खुशी है कि यह नई साझेदारी अधिक संख्या में टेलीकॉम उपभोक्ताओं तक हमारी सेवाएं पहुंचाने में मदद करेगी। एयरटेल देश के हर कोने में किफायती दरों पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।""