businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दास आर्थिक मामलों के सचिव,अरोडा आईएंडबी,जुत्सी पर्यटन सचिव

Source : business.khaskhabar.com | Aug 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 modi shuffles secretariesनई दिल्ली। सरकार ने नौकरशाही में फेरबदल करते हुए गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी तपन राय को कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय में नया सचिव नियुक्त किया है तो वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास को आर्थिक मामलों के विभाग का नया सचिव बनाया गया है। सुनील अरोडा को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव की जिम्मेदारी दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की नियुक्ति की समिति ने 16 नियुक्तियों को मंजूरी दी। मध्य प्रदेश कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राघव चंद्र को एनएचएआई का प्रमुख बनाया गया है। कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार एयर इंडिया के मौजूदा प्रमुख एवं प्रबंध निदेशक रोहित नंदन कौशल विभाग में सचिव के तौर पर अरोडा का स्थान लेंगे। उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्सी को नया पर्यटन सचिव बनाया गया है।

राय, अंजुली चिब दुग्गल का स्थान लेंगे जिन्हें इस साल की शुरूआत में कारपोरेट कार्य मंत्रालय का सचिव बनाया गया था। अब दुग्गल को वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग में सचिव बनाया गया है जो हसमुख अधिया का स्थान लेंगे। अधिया राजस्व सचिव बन रहे हैं। राय ने 1984 से 1994 के बीच गुजरात में कई जिम्मेदारियां निभाईं।

दास 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं। अधिया 1981 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं जो दास के स्थान पर अब नए राजस्व सचिव होंगे। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुनील अरोडा को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में नया सचिव नियुक्त किया गया। वह विमल जुल्का का स्थान लेने जा रहे हैं। अरोडा राजस्थान कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल वह कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव हैं।

उनकी नियुक्ति उस वक्त की गई है जब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय फेज-3 के एफएम स्टेशनों की ई-नीलामी तथा फेज-3 और 4 के डिजिटलीकरण सहित कई गतिविधियों से घिरा है। एफटीआईआई-पुणे के अध्यक्ष पद पर गजेंद्र चौहान की नियुक्ति को लेकर भी मंत्रालय आलोचना से घिरा हुआ है। अरोडा एयर इंडिया में सीएमडी भी रह चुके हैं। जेएस दीपक कुमार और शंकर मदान इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग तथा भूमि संसाधन विभाग में नए सचिव होंगे। अजीत एम शरन को आयुष सचिव बनाया गया है। 1981 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव यादव नए खेल सचिव होंगे।