businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ईपीएफओ ने गठन किया ऑनलाइन हेल्पडेस्क

Source : business.khaskhabar.com | Feb 19, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 epfo sets up online helpdesk to trace inoperative accountsनई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशधारकों को निष्क्रिय भविष्य निधि खातों का पता लगाने में मदद के इरादे से एक आनलाइन हेल्पडेस्क गठित किया है। इसका मकसद ऎसे खातों में पडे धन का अंतिम निपटान करना या अंशधारकों के नए खातों में धन का अंतरण करना है। इन खातों में 27,000 करोड रूपए पडा हुआ है। ऎसे निष्क्रिय खातों की संख्या करीब 8.15 करोड है। ऑनलाइन हेल्पडेस्क का उद्घाटन करते हुए श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, इससे अंशधारक अपने खातों के निपटान के लिए प्रोत्साहित होंगे।
इस बारे में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के के जालान ने कहा कि निष्क्रिय पडे सभी खातों का निपटान एक साल के भीतर किये जाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ईपीएफओ भविष्य निधि के ऑनलाइन निपटान और निकासी सुनिश्चित करने के लिए जल्दी ही योजना लाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि इस ऑनलाइन हेल्पडेस्क का उपयोग कर ऎसे खातों के खाताधारक अपने खाते का पता लगा सकते हैं और इसका निपटान या भविष्य निधि अपने मौजूदा खातों में हस्तांतरण करा सकते हैं।
निष्क्रिय खाते वे हैं जहां 36 महीने में कोई योगदान नहीं आया है। ईपीएफओ एक अप्रैल 2011 से ऎसे खातों पर ब्याज देना रोक दिया है। अधिकारी के अनुसार इस कदम से ईपीएफओ को बिना परिचालन वालों खातों के निपटान में मदद मिलेगी।