businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एचडीएफसी बैंक ने बढाया सर्विस चार्ज, जानिए कितने

Source : business.khaskhabar.com | May 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Service tax increased by HDFC, take a look   नई दिल्ली। देश के दूसरे सबसे ब़डे प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपनी कई सेवाओं पर चार्ज बढा दिया है। बैंक ने रियल टाइम ट्रांसफर मेकनिज्म, डेबिट काड्र्स और इमीडिएट पेमेंट सर्विस जैसे कुछ महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए सर्विस चार्ज 43 प्रतिशत से बढाकर 50 फीसदी कर दिया है। ये नए चार्ज 1 जून से लागू होंगे, लेकिन बैंक ब़डे खाताधारकों से ये चार्ज नहीं वसूले जाएंगे। नए बदलाव के अनुसार अब एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को प्लेटिनम कार्ड के लिए 750 रूपए सालाना चुकाने पडेंगे। फिलहाल इसके लिए बैंक 500 रूपए सालाना वसूल करता है।

साथ ही ऎसे लोगों पर भी यह चार्ज नहीं लगेंगे जिनका कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट (सेविंग अकाउंट) है। एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि जब से यह कार्ड शुरू किए गए हैं, तभी से इन पर लगने वाले चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। चार्जेज को अन्य बैंकों के बराबर करने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। आपको बता दें कि बैंक ने गोल्ड कार्ड 2004 में जारी किया था, जबकि प्लेटिनम कार्ड 2010 में जारी किया गया था। इन पर एक दिन में 2.75 लाख तक की शॉपिंग करने और 5-10 लाख रूपए की इंश्योरेंस पॉलिसी देने जैसे ऑफर भी दिए गए थे। आईसीआईसीआई बैंक रूबीक्स डेबिट कार्ड के लिए 749 रूपए सालाना लेता है, जबकि एक्सप्रेशन कोरल डेबिट कार्ड के लिए 799 रूपए सालाना लेता है।

यूनिफेयर और सैफिरो जैसे कार्ड पर बैंक 299 रूपए से लेकर 1499 रूपए सालाना चार्ज लेता है। आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने वाले एचडीएफसी बैंक के ग्राहक को 15 मई से 10 हजार रूपए तक के हर ट्रांजैक्शन के लिए 5 रूपए का भुगतान करना होगा। फिलहाल यह चार्ज 3.5 रूपए प्रति ट्रांजैक्शन का है। 2 लाख रूपए तक के ट्रांजैक्शन के लिए लगने वाले चार्ज पहले के जैसे ही रहेंगे। फिलहाल यह चार्ज 5-10 रूपए तक लगते हैं। देश का सबसे ब़डा प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक 10 हजार रूपए तक के ट्रांजैक्शन के लिए 5 रूपए का चार्ज लेता है।