businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

विजिनजम बंदरगाह परियोजना के लिए फिर से निविदा जारी

Source : business.khaskhabar.com | Feb 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Kerala to re tender Vizhinjam port projectतिरुवनंतपुरम| केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में राज्य ने प्रस्तावित विजिनजम बंदरगाह के लिए दोबारा निविदा जारी करने का निर्णय लिया गया। केरल के मत्स्य, बंदरगाह और आबकारी मंत्री के.बाबू ने संवाददाताओं को बताया कि चांडी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे, जिन्होंने पहले बंदरगाह के निर्माण में रुचि दिखाई थी।

बाबू ने कहा, "बंदरगाह परियोजना में दोबारा निविदा जारी करने का फैसला किया जा चुका है और निविदा के लिए अगले 30 दिनों तक आवेदन भरे जाएंगे। हम अत्यधिक पारदर्शी तरीके से इस निविदा प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।"

पिछले शुक्रवार, केरल के महत्वाकांक्षी विजिनजम बंदरगाह परियोजना को उस समय झटका लगा, जब निविदा प्रक्रिया में शामिल तीनों ही बोलीकर्ता इससे पीछे हट गए।

मंगलवार को हुई इस आपात बैठक में केरल के वित्त मंत्री के.एम. मणि, उद्योग मंत्री पी.के. कुन्हलिकुट्टी और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इस बंदरगाह की 4,000 करोड़ रुपये की प्रथम चरण की इस परियोजना ने देश में एक कीर्तिमान रचा है। यह देश की पहली बंदरगाह परियोजना है, जिसे केंद्र सरकार से 800 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई है।

एस्सार, अडानी पोर्ट्स और एसआरईआई व स्पेन की कंपनी ओएचएल के कंशोर्सियम ने इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए योग्य होने की शर्ते पूरी की है।

इस मामले पर जानकारी रखने वाले सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि सरकार इस परियोजना के लिए अधिक बोलियों को लेकर आश्वस्त है।

यह प्रस्तावित बंदरगाह लोकप्रिय कोवलम समुद्र तट पर स्थित है और इसे तीन चरणों में पूरा किए जाने की उम्मीद है। इस परियोजना का प्रथम चरण 2019 तक पूरा हो जाएगा।

इस बंदरगाह के पूर्ण हो जाने पर 18,000 टीईयू क्षमता वाले जहाज यहां लंगर डाल सकते हैं।