businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बैंक हडताल:श्रमिक नेताओं से सोम को वार्ता

Source : business.khaskhabar.com | Feb 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 IBA to hold talks with bank employees union leaders on mondayनई दिल्ली। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने हडताल की घोषणा करने वाले बैंक संघों के नेताओं से सोमवार को बात करने का फैसला किया है। बैंक संघों ने 25 फरवरी से चार दिवसीय देशव्यापी हडताल की घोषणा की है। ऑल इंडिया बैंक एंप्लाईज यूनियन (एआईबीईयू) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने चेन्नई से भेजे गए एक संदेश में कहा, आईबीए 23 फरवरी को युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) से बात करने पर सहमत हो गया है।

इस बीच हडताल की योजना अपनी जगह बनी हुई है। ऑल इंडिया बैंक एंप्लाईज एसोसिएशन (एआईबीईए) के उपाध्यक्ष विश्वास उटागी ने मुंबई में रविवार को कहा, आईबीए ने हमें सोमवार को मुंबई में वार्ता के लिए आमंत्रित किया है। हमने वार्ता में हिस्सा लेने की सहमति दे दी है। आईबीए ने वेतन में 13 फीसदी वृद्धि की पेशकश की है, जबकि संघों की मांग 19.5 फीसदी की है जिससे सालाना वेतन खर्च 10 हजार करोड रूपये बढ सकता है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने शनिवार को सरकारी बैंक (पीएसबी) के कर्मचारियों से इस महीने के आखिर में प्रस्तावित चार दिवसीय हडताल में हिस्सा नहीं लेने का अनुरोध किया है।

उन्होंने (जेटली ने) पीएसबी के कर्मचारियों को बताया है कि बैंक वेतन संबंधी मुद्दों का निपटारा करने के लिए अपने संघों से बात कर रहे हैं। आईबीए और बैंक संघों के बीच वार्ता मुंबई में 23 फरवरी को होने की उम्मीद है। शुक्रवार को दिल्ली में मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष एक सुलह बैठक हुई थी, जिसमें संघों के प्रतिनिधि, आईबीए के प्रतिनिधि और वित्त मंत्रालय के कुछ अधिकारी मौजूद थे। संघों और आईबीए ने अगली वार्ता मुंबई में सोमवार को करने का फैसला किया था। बैंकिंग क्षेत्र में वेतन संबंधी वार्ता युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) और आईबीए के बीच हो रही है। यूएफबीयू के तहत आने वाले संगठनों में शामिल हैं एआईबीईए, नेशनल कनफेडरेशन ऑफ बैंक एंप्लाईज, बैंक एंप्लाईज फेडरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन नेशनल बैंक एंप्लाईज फेडरेशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफीसर्स कांग्रेस, नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स, ऑल इंडिया बैंक ऑफीशर्स एसोसिएशन और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफीसर्स।