businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सरकार 2 बीमा योजनाएं पेश करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Apr 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Government will introduce new insurance policy, Must watch   चेन्नई। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि केंद्र सरकार मई या जून में दो बीमा योजनाएं शुरू कर सकती है। इन बीमा योजनाओं की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे।

उन्होंने कहा कि इरडा जल्द ही बीमाकर्ताओं और उनके प्रबंधन खर्चो द्वारा नियमन से बाहर आ जाएगा। ये दो बीमा योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (जीवन बीमा) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा) हैं, जो सरकार द्वारा सहायता प्राप्त कार्यक्रम नहीं हैं। मद्रास प्रबंधन संघ (एमएमए) द्वारा सोमवार को यहां आयोजित एक समारोह में इरडा के सदस्य डी.डी.सिंह ने कहा, "ये दोनों योजनाएं मई या जून में आ सकती हैं। कुछ बैंकों ने इस संदर्भ में पहले से ही नामांकन पत्र संग्रहित करने शुरू कर दिए हैं।" जीवन बीमा नीति के तहत, एक व्यक्ति को 330 रूपए के वार्षिक प्रीमियम के लिए 200,000 रूपये का बीमा मिलेगा।

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा में आंशिक रूप से विकलांगों को 12 रूपए के वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण रूप से विकलांगता के लिए 200,000 रूपये और आंशिक रूप से विकलांगों के लिए 100,000 रूपये की बीमा सुरक्षा का प्रावधान है। इरडा के नए नियमन से बाहर निकलने के मुद्दे पर सिंह ने आईएएनएस को बताया, ""हम जल्द ही कमीशन के भुगतान और प्रबंधन के खर्चो पर नियमन से बाहर निकल जाएंगे।" पुराने नियम में एजेंटों को भुगतान किए गए कमीशन और बीमा कंपनियों के प्रबंधन व्यय पर सीमा लगाई गई थी। नए नियम में इरडा के पास इन सीमाओं को निर्धारित करने का अधिकार होगा।

(IANS)