businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डाक घर में जल्द ही बैंकिंग सेवा

Source : business.khaskhabar.com | July 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Banking Facilities in Post Office Soon, must readअगरतला। देश के डाक घर अगस्त महीने तक एटीएम तथा अन्य बैंकिंग सेवा देने लगेंगे। यह बात रविवार को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आधुनिक डाक घरों के जरिए पूरे देश में एटीएम, पेंशन खाते और कोर बैंकिंग जैसी सेवा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने अगरतला मुख्य डाकघर में कोर बैंकिंग सेवा (सीबीएस) का उद्घाटन करने के बाद कहा, ""भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति के बाद अगस्त से डाक घरों में भुगतान के लिए लेन-देन शुरू कर दिया जाएगा।"

देश भर में 1,55,000 डाक घर चल रहे हैं। इनमें से 1,20,000 गांवों में हैं। प्रसाद ने कहा, ""गत एक साल में देश भर में 2,590 डाक घरों को सीबीएस प्लेटफार्म पर स्थानांतरित किया गया है, ताकि उन शाखाओं से देश भर में कहीं भी एक मिनट के भीतर पैसा भेजा जा सके।" उन्होंने कहा, "इस दौरान डाक घरों में 115 एटीएम लगाए गए। आगामी महीनों में सैक़डों और एटीएम लगाए जाएंगे।" उन्होंने कहा कि सरकार के डिजिटल भारत कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के जरिए 60 हजार से अधिक गांवों को अपोलो अस्पताल से जो़डा जाएगा, जहां से गांव के लोग चिकित्सा सलाह ले सकेंगे।

प्रसाद ने कहा, "अभी 125 करो़ड की आबादी वाले देश में 98 करो़ड मोबाइल फोन उपभोक्ता हैं और इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 30 करो़ड है।" उन्होंने कहा, "इसी साल मोबाइल फोन उपभोक्ता संख्या बढ़कर 100 करो़ड हो जाएगी और इंटरनेट कनेक्शन दो साल में बढ़कर 50 करो़ड हो जाएगा।" पूर्वोत्तर क्षेत्र की मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल स्मिता कुमारी ने इस मौके पर कहा, ""पूर्वोत्तर में 2,920 डाक घर काम कर रहे हैं। भारतीय डाक जल्द ही क्षेत्र में आठ एटीएम शुरू करेगा।" त्रिपुरा के आईटी मंत्री तपन चक्रवर्ती ने कहां कि गांव-गांव में और डाक घर खोलकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में डाक घरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। (आईएएनएस)