businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अजय सिंह स्पाइसजेट के नए प्रमोटर

Source : business.khaskhabar.com | Feb 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Ajay Singh, SpiceJet new promotersनई दिल्ली। किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट की बाग़डोर अजय सिंह को सौंप दी गई है। यह जानकारी कंपनी की ओर से मंगलवार को जाहिर की गई है। इससे पहले स्पाइसजेट का स्वामित्व कलानिधि मारन और उनके काल एयरवेज के पास था। कंपनी ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में दर्ज कराई गई सूचना के मुताबिक, सोमवार से कलानिधि मारन और उनके काल एयरवेज की शेयरधारिता अजय सिंह को हस्तांतरित कर दी गई है। परिणामस्वरूप, अजय सिंह स्पाइसजेट के नए प्रमोटर बन गए हैं। इससे पहले, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सिंह द्वारा इस प्रस्तावित हस्तांतरण को मंजूरी दी थी। सिंह को अब कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी।

सिंह द्वारा स्पाइसजेट की कमान अपने हाथ में लेने के बाद नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइंस में निवेश का रास्ता साफ हो गया है। कंपनी की रिवाइवल योजना के तहत इस हस्तांतरण के पूरा हो जाने के बाद स्पाइसजेट में नया निवेश किया जा सकेगा। अप्रैल तक स्पाइसजेट में 1,500 करो़ड रूपये का निवेश पूरा होने की उम्मीद है। 15 जनवरी को स्पाइसजेट के निदेशक मंडल ने नियामक मंजूरियों के बाद मारन और उनकी काल एयरवेज द्वारा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी अजय सिंह को बेचने की योजना मंजूर कर ली थी।

स्पाइसजेट में मारन के पास काल एयरवेज सहित कुल 58.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी, जबकि सिंह के पास 4.5 प्रतिशत हिस्सेदारी ही थी। मारन ने 750 करो़ड रूपये में स्पाइसजेट का अधिग्रहण किया था। गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में मारन ने यह स्पष्ट कर दिया था कि स्पाइसजेट के लिए कोई नया बेलआउट पैकेज जारी नहीं किया जा सकेगा। क्योंकि 2010 से लेकर अब तक कंपनी में लगभग 40.0 करो़ड डॉलर यानी 2,500 करो़ड रूपये का निवेश किया जा चुका है।

गौरतलब है कि स्पाइसजेट के साथ अजय सिंह की यह दूसरी पारी है। सिंह ने 2005 में भूपेंद्र कनसगरा के साथ मिल कर स्पाइसजेट की स्थापना की थी। हालांकि, 2010 में उन्होंने कनसगरा के साथ ही अपनी हिस्सेदारी विल्बर रॉस को बेच दी थी और उसके बाद विल्बर ने सन समूह के मालिक मारन को स्पाइसजेट बेच दी थी। सिक्युरिटीज के जरिए स्पाइसजेट की 1,500 करो़ड रूपये तक की पूंजी जुटाने की योजना भी है। यह जानकारी उपलब्ध कराने के बाद बीएसई में कंपनी का शेयर दोपहर 1.30 बजे 24.50 रूपये प्रति शेयर की दर से 2.80 प्रतिशत के तक चढ़ गया, जबकि सोमवार को स्पाइसजेट का शेयर 24 रूपये के भाव के साथ बंद हुआ था।