businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच का समय होगा आधा!

Source : business.khaskhabar.com | May 26, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Airport security check time to be halved for fliersनई दिल्ली। यात्रियों की सहुलियत के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने हवाईअड्डों पर सुरक्षा जांच में लगने वाला समय घटाकर आधा करने का निर्णय किया है। सीआईएसएफ ने अपने सुरक्षा कर्मियों के लिए चार सूत्री नई मानक परिचालन प्रक्रिया तैयार की है।

सुरक्षा बल के कर्मचारी देश के 59 असैन्य हवाईअड्डों पर जांच करते हैं और संदिग्ध यात्रियों व सामानों की पहचान करते हैं। सीआईएसएफ की हवाईअड्डा सुरक्षा इकाई के प्रमुख ओपी सिंह ने बताया, "हमने हवाईअड्डों पर यात्रियों की सुरक्षा जांच में लगने वाला समय घटाकर आधा करने का निर्णय किया है। वर्तमान में, हमारे अधिकारियों को जांच एवं यात्रियों की पहचान करने में 7-8 मिनट लगता है, लेकिन अब हमारी योजना इसे घटाकर करीब 4 मिनट करने की है।"

 सिंह ने कहा कि इसके लिए प्रक्रिया विकसित कर ली गई है। "हमने एक नई प्रोफाइलिंग व्यवस्था शुरू की है जिसके जरिए सुरक्षा कर्मी एक सही व फर्जी या संदिग्ध यात्री की पहचान कर सकेंगे। एक बार यह हो जाने पर सुरक्षा कर्मियों को हवाई टिकट में तीन विवरण जांचने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।" "इनमें सही उडान संख्या की जांच करना, तारीख व समय की जांच करना एवं यात्री के वैध आई कार्ड की जांच करना शामिल है।"