businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रोमिंग कॉल और एसएमएस में होगी सस्ती!

Source : business.khaskhabar.com | Feb 28, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 roaming may get cheaper as trai calls for 80  rate cutनई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल रोमिंग दरों में 80 फीसदी तक कटौती का प्रस्ताव किया है जिससे रोमिंग के दौरान की जाने वाली कॉल सस्ती हो सकती हैं। ट्राई ने रोमिंग के दौरान की जाने वाली कॉल में लगभग 35 फीसदी तथा एसएमएस में 80 फीसदी तक कटौती का प्रस्ताव किया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने एक बयान में कहा है, "प्राधिकरण संशोधन आदेश के जरिए राष्ट्रीय रोमिंग सेवाओं के लिए अधिकतम शुल्क दरों में कमी करने की मंशा रखता है।"

 ट्राई ने दूरसंचार शुल्क दर आदेश में नवीनतम मसौदा संशोधन के तहत रोमिंग के दौरान की जाने वाली लोकल कॉल (ऑउटगोइंग) पर अधिकतम शुल्क को घटाकर 65 पैसे प्रति मिनट करने का प्रस्ताव किया है। इसकी अधिकतम सीमा इस समय एक रूपए प्रति मिनट है। इसी तरह रोमिंग के दौरान की जाने वाली एसटीडी कॉल के लिए शुल्क दर को एक रूपए प्रति मिनट करने का प्रस्ताव है। फिलहाल अधिकतम शुल्क राशि 1.5 रूपए प्रति मिनट है।

वहीं इनकमिंग कॉल के लिए नियामक चाहता है कि दूरसंचार कंपनियां अधिकतम 45 पैसे प्रति मिनट लें जबकि फिलहाल यह 75 पैसे प्रति मिनट है। इसी तरह रोमिंग के समय किए जाने वाले एसटीडी एसएमएस के लिए 1.5 रूपए प्रति एसएमएस के शुल्क को 25 पैसे प्रति एसएमएस किया जाना प्रस्तावित है। ट्राई ने यह भी कहा है कि लोकल एसएमएस पर अधिकतम केवल 20 पैसे प्रति एसएमएस शुल्क लिया जाए जो कि इस समय एक रूपए प्रति एसएमएस है।